class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

दुकानों पर खड़े होकर अनाज बंटवायेंगे अफसर

राशन दुकानों की जांच करने की बजाय अब दुकानों पर खड़े होकर अनाज बटंवायेंगे अफसर। बीपीएल, एपीएल, अन्त्योदय और अन्नपूर्णा योजना के लाभार्थियों को अनाज और किरासन उपलब्ध कराने के लिए खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग ने अपने अधिकारियों को अब दोहरी जिम्मेदारी सौंपी है।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई बैठक में यह बात सामने आयी कि जिलों में तैनात अफसरों के अपनी जिम्मेदारी से किस कदर मुंह मोड़ लेते हैं। जन वितरण प्रणाली की दुकानों के निरीक्षण के मामले में अररिया, डेहरी, गोगरी, बखरी और वायसी के एसडीओ को छोड़कर किसी अन्य का प्रदर्शन उल्लेखनीय नहीं है। 

इसी वजह से मुख्यमंत्री ने सभी एसडीओ पर राशन और किरासन की वितरण की व्यक्तिगत जिम्मेदारी डाल दी है। सूत्रों के अनुसार जिलों में एसडीओ से लेकर आपूर्ति निरीक्षक तक को जन वितरण प्रणाली की दुकानों का नियमित निरीक्षण और वहां अनाज-किरासन का वितरण कराना है।

अबतक दुकानों का निरीक्षण करने वाले अधिकारी इस जिम्मेदारी को सरकारी अंदाज में ही निबटाते रहे हैं। अगर कोई कभी दुकानों पर गया तो उसने जांच रिपोर्ट में ‘दुकान को बंद पाया, अनाज बंट रहा था, देखा और सही पाया’ जैसे जुमले लिख दिये। नतीजा राशन दुकानदारों के खिलाफ कार्रवाई की संख्या काफी कम रही है। यही नहीं दुकानों पर लाभार्थियों को क्या दिक्कतें हैं, इसका भी कुछ पता नहीं चल पाता।

सूत्रों के अनुसार अधिकारियों को अब यह भी बताना होगा कि निरीक्षण के दौरान उन्होंने दुकान में क्या-क्या देखा? नयी व्यवस्था के तहत जविप्र दुकान का निरीक्षण करते समय संबंधित पदाधिकारी को वहां आवश्यक वस्तुओं का प्रारंभिक भंडार, निरीक्षण के दिन उपलब्ध वस्तुओं का भंडार और निरीक्षण के समय तक बिक्री की गयी वस्तुओं की मात्र और शेष बचे सामान का लिखित ब्यौरा देने को भी कहा गया है। 

अप्रैल से नवम्बर के बीच पटना में दानापुर एसडीओ ने 16 प्रतिशत, पटना एसडीओ ने 4 प्रतिशत, पटना सिटी एसडीओ ने 3 प्रतिशत, पालीगंज एसडीओ ने 2.5 प्रतिशत, मसौढ़ी एसडीओ ने 2 प्रतिशत जबकि बाढ़ एसडीओ ने 1 प्रतिशत दुकानों का निरीक्षण किया। दूसरी ओर महुआ एसडीओ ने 21 प्रतिशत, शेखपुरा एसडीओ और फारबीसगंज एसडीओ ने 20-20 प्रतिशत, मंझौल एसडीओ ने 19.69 प्रतिशत, मोहनिया एसडीओ ने 16 प्रतिशत, जमुई एसडीओ ने 15 प्रतिशत, बेगूसराय एसडीओ ने 14 प्रतिशत, धमदाहा एसडीओ ने 13.5 प्रतिशत, कहलगांव एसडीओ ने 13.26 प्रतिशत, बारसोई एसडीओ ने 12.53 प्रतिशत, बनमनखी एसडीओ ने 12 प्रतिशत और दाउदनगर एसडीओ ने 11.04 प्रतिशत जविप्र दुकानों का निरीक्षण किया।

जविप्र दुकानों की निरीक्षण रिपोर्ट
एसडीओ  अंक
अररिया   94.92
डिहरी   25.00
गोगरी   24.71
बखरी   24.19
वायसी   21.90

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:दुकानों पर खड़े होकर अनाज बंटवायेंगे अफसर