class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

उप राष्ट्रपति उर्दू के विकास के लिए राष्ट्रीय आंदोलन के पक्ष में

उपराष्ट्रपति मो.हामिद अंसारी ने कहा कि बदलते भारत में मुसलमानों की नयी पहचान बन रही है लेकिन उर्दू के विकास के लिए एक राष्ट्रीय आंदोलन की जरूरत है। शनिवार को खान बहादुर खुदाबख्श की स्मृति में खुदाबख्श ओरिएंटल पब्लिक लाइब्रेरी में आयोजित व्याख्यान समारोह में उपराष्ट्रपति ने कहा कि भारत इस्लामिक दुनिया का तो हिस्सा नहीं है लेकिन इससे अलग भी नहीं है।

यहां 16 करोड़ मुसलमान रहते है जो विश्व में मुसलमानों की आबादी का 10वां हिस्सा है। धर्म निरपेक्षता को मजबूत बनाने और कानून का राज कायम करने के लिए बहुत कुछ किया गया है लेकिन दूसरे क्षेत्रों में काफी काम बाकी है।

सच्चर कमेटी ने देश में मुसलमानों की शैक्षणिक, सामाजिक, आर्थिक और राजनैतिक स्थिति की जमीनी सच्चई तो पेश कर दी  लेकिन ‘खुदा ने आज तक उस कौम की हालत नहीं बदली, ना हो जिसको ख्याल आप अपनी हालत के बदलने का ।’

 उपराष्ट्रपति ने कहा कि देश में समेकित विकास का लक्ष्य रखा गया है लेकिन इसे पूरा करने की सबसे अधिक जिम्मेदारी राज्यों पर है। इस अभियान में मुसलमान भी बराबर के हिस्सेदार हैं। अशिक्षा मिटाने के लिए अल्पसंख्यक आबादी वाले क्षेत्रों में लड़कियों के लिए प्राथमिक और हाईस्कूल खोले जाने चाहिए। अल्पसंख्यक महिलाओं के आर्थिक सशक्तीकरण के लिए खास प्रयास होने चाहिए।

रंगनाथ मिश्र कमेटी ने अल्पसंख्यकों की स्थिति में सुधार के लिए उपाय सुझाए हैं, लेकिन याद रखिए ‘फिजां आप के हक में भले बदल रही हो मगर जब तक आप आगे बढ़कर उससे फायदा नहीं उठायेंगे, कुछ नहीं होने वाला। ’ मुसलमानों को स्वरोजगार के लिए कोशिश करनी होगी। उन्हें सरकारी योजनाओं का अधिकाधिक लाभ उठाना चाहिए। 

राज्यपाल देबानन्द कुंवर ने कहा कि इस लाइब्रेरी में पर्सियन, अरबी और उर्दू रचनाओं का अद्वितीय संग्रह है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि यह लाइब्रेरी देश की अमूल्य धरोहर और मानव सभ्यता के विकास के अध्ययन का बहुत बड़ा केन्द्र है।

समारोह में लाइब्रेरी बोर्ड के अध्यक्ष डी.पी.यादव, राज्यसभा सांसद शिवानन्द तिवारी, प्रख्यात चिकित्सक डॉ. ए.ए.हई, गांधी संग्रहालय के सचिव रजी अहमद, शिक्षाविद प्रो. शमशाद हुसैन और सामाजिक कार्यकर्ता परबीन अमानुल्लाह, कार्यक्रम का संचालन खुदाबख्श ओरिएंटल पब्लिक लाइब्रेरी के निदेशक डॉ. इम्तियाज अहमद ने किया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:उर्दू के विकास के लिए राष्ट्रीय आंदोलन होः उप राष्ट्रपति