class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

फरीदाबाद में कंट्रोल एरिया अब यमुना तक!

यमुना के सटे इलाके में अगर आपको आलीशान भवन बनाना है तो देरी न करें। अन्यथा इसके लिए आपको सीएलयू लेनी पड़ सकती है। यह क्षेत्र जल्द ही कंट्रोल एरिया घोषित किया जाने वाला है। डीटीपी फरीदाबाद की ओर से इसकी कवायद शुरू कर दी गई है। बढ़ते शहरीकरण के दबाव में और 27 गांवों को कंट्रोल एरिया शामिल करने का प्रपोजल सरकार के पास भेजा गया है। उम्मीद है कि जल्द ही सरकार से इस बारे में हरी झंडी मिल जाएगी। सरकार की मुहर लगते ही इन गांवों में बिना सीएलयू कोई भी निर्माण कार्य संभव नहीं हो पाएगा।


फरीदाबाद में विकास दिन प्रतिदिन ऊं चाइयों को छूता जा रहा है। बढ़ती आबादी के चलते शहर को विकसित करने के लिए 90 सेक्टर बनाए जाने के लिए जमीन अधिग्रहण प्रक्रिया काफी पहले शुरू हो चुकी है। धीरे-धीरे सेक्टर बनाए जाने लगे हैं। सेक्टर-75  व 80 बसाने के लिए प्लॉट का ले आउट प्लान तैयार किया गया है। किसानों का अवार्ड घोषित किया जाना बाकी है। सेक्टर- 76 से 79 तक का ले आउट प्लॉन बनाकर मुख्यालय भेजा गया है। इन सेक्टरों में सेक्शन-4 व सेक्शन-6 के तहत कार्रवाई की जा चुकी है। सेक्टर-9 के तहत नोटिफिकेशन होना बाकी है। इसी तरह इन सेक्टरों में रोड बनाने का प्लॉन भी सरकार के  पास है। यह प्लॉनिंग वर्ष 2011 तक के आधार पर की गई है। इसके आधार पर फरीदाबाद में नचौली, तिगांव तक का क्षेत्र पहले ही कंट्रोल एरिया घोषित किया जा चुका है। डीटीपी ने अब अगली प्लॉनिंग करते हुए यमुना तक के क्षेत्र को कंट्रोल एरिया बनाने के लिए प्रपोजल भेजा है। उनका मानना है कि यमुना तक का एरिया कंट्रोल होने के बाद बिना अनुमति कोई भी निर्माण नहीं किया जा सकता। उधर, इस सुगबुगाहट के बाद व्यवसायिक उद्देश्य से बिल्डिंग का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है। डीटीपी इन्फोर्समेंट कार्यालय के मुताबिक कंट्रोल एरिया घोषित करने के बाद उस क्षेत्र में निर्माण अवैध माना जाता है।

फरीदाबाद डीटीपी रवि सिहाग: कंट्रोल एरिया बढ़ाने का प्रपोजल सरकार के पास मंजूरी के लिए पड़ा है। इस बारे में दिशा निर्देश का इंतजार है।

कंट्रोल एरिया बनने के फायदे व नुकसान
-कंट्रोल एरिया घोषित होने के बाद सीएलयू के बिना निर्माण कार्य संभव नहीं।
-सीएलयू के लिए सरकारी खजाने में जमा करनी होगी फीस
-इससे पहले निर्माण के लिए नक्शा की नहीं कोई जरूरत

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:फरीदाबाद में कंट्रोल एरिया अब यमुना तक!