फोटो गैलरी

Hindi Newsअब मैला ढोना छोड़ बल्कि सब्जी बेचेगी राजकुमारी

अब मैला ढोना छोड़ बल्कि सब्जी बेचेगी राजकुमारी

पटना की राजकुमारी देवी को अब घर-घर जाकर शौचालयों की सफाई नहीं करनी पड़ेगी और न ही कलवतिया को सिर पर मैला ढोना होगा। ये और इन जैसी सैंकड़ों महिलाएं अब सरकारी ऋण की सहायता से खुद का उद्यम शुरु...

अब मैला ढोना छोड़ बल्कि सब्जी बेचेगी राजकुमारी
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 11 Dec 2009 06:30 PM
ऐप पर पढ़ें

पटना की राजकुमारी देवी को अब घर-घर जाकर शौचालयों की सफाई नहीं करनी पड़ेगी और न ही कलवतिया को सिर पर मैला ढोना होगा। ये और इन जैसी सैंकड़ों महिलाएं अब सरकारी ऋण की सहायता से खुद का उद्यम शुरु करेंगी।

गुरूवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा मैला ढोने वालों और उनके आश्रितों के पुनर्वास के लिए आवंटित ऋण ने इन महिलाओं का सपना साकार कर दिया है।

पटना के ही मुसहरी टोला निवासी राजकुमारी बताती हैं कि लोगों के घरों में जाकर शौचालयों की सफाई करना उनकी मजबूरी थी। पेट के लिए ही वह इस तरह के काम करती थीं। अब वह सब्जी का दुकान खोलकर अपने परिवार का पेट भरेगी।

इधर, काठपुल मंदिरी इलाके की रहने वाली कलवतिया भी इस ऋण का उपयोग किसी रोजगारपरक कार्य में लगाना चाहती है। उसने आईएएनएस को बताया कि वह अब मैला नहीं ढोएगी। यही कहानी बुजुर्ग कामेश्वर राम की भी है।  उन्होंने कहा, ''मेरे जीवन की शुरुआत मैला ढोने से हुई थी। मुझे डर था कि मौत भी इसी के साथ होगी लेकिन  अब जीवन के अंतिम पड़ाव में मैं फल और सब्जी की दुकान शुरू कर इज्जत की जिंदगी व्यतीत करूंगा। ''

उल्लेखनीय है कि गुरूवार को मुख्यमंत्री ने मैला ढोने वालों एवं उनके आश्रितों के पुनर्वास के लिए के 4,515 लोगों के बीच 3०-3० हजार रुपये की राशि का चेक आवंटित किया था।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें