class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मेटल के शेयरों से पिघला सेंसेक्स

मेटल के शेयरों से पिघला सेंसेक्स

भारी उतार-चढ़ाव भरे कारोबार में धातु और बैंकिंग शेयरों में मुनाफा वसूली के चलते बंबई स्टाक एक्सचेंज का सेंसेक्स 102.46 अंक लुढ़क कर 17125.22 अंक पर बंद हुआ। मंगलवार को सेंसेक्स में 244.54 अंक की बढ़त दर्ज की गई थी। इसी तरह, नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निफ्टी भी 35.95 अंक की गिरावट के साथ 5112 अंक पर बंद हुआ।

बिकवाली की मार सबसे अधिक धातु कंपनियों के शेयरों पर पड़ी जिससे टाटा स्टील में 4.17 फीसदी की जबरदस्त गिरावट दर्ज की गई। वहीं, हिंडाल्को 3.04 फीसदी और स्टरलाइट इंडस्ट्रीज 2.98 फीसदी की गिरावट के साथ बंद हुए। धातु के बाद बैंकिंग शेयर बिकवाली के शिकार हुए जिससे बैंकिंग सूचकांक 1.58 फीसदी गिरावट के साथ बंद हुआ। एचडीएफसी और एचडीएफसी बैंक में क्रमश: 2.30 फीसदी और 1.30 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई।

हालांकि, आटो और आईटी शेयरों में लिवाली ने बाजार को तेज गिरावट से बचा लिया। यूरोपीय कार कंपनी फाक्सवैगन की जापानी कार कंपनी सुजुकी में 19.9 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने की योजना के असर से मारूति सुजुकी के शेयर 2.54 फीसदी चढ़ गए।

वहीं, टीसीएस और विप्रो में एक फीसदी से अधिक की तेजी दर्ज की गई। बोनांजा पोर्टफोलियो के सहायक उपाध्यक्ष अविनाश गुप्ता ने कहा कि अमेरिका में कंपनियों की हालत सुधरने से आईटी खर्च बढ़ने की उम्मीद में आईटी क्षेत्र के शेयरों की मांग रही।

बाजार विश्लेषकों का कहना है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कमजोर रुख से भी घरेलू बाजार की धारणा प्रभावित हुई। जापान की आर्थिक वृद्धि दर अनुमान से कम रहने से चीन, हांगकांग, जापान और सिंगापुर के शेयर बाजार गिरावट के साथ बंद हुए। तीस सितंबर को समाप्त हुई तिमाही में जापान की आर्थिक वृद्धि दर 1.3 फीसदी रही, जबकि आरंभिक आंकड़ों में इसके 4.8 फीसदी रहने का अनुमान जताया गया था। बाजार में 1507 कंपनियों के शेयर चढ़कर, जबकि 1,306 कंपनियों के शेयर गिरावट के साथ बंद हुए।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:मेटल के शेयरों से पिघला सेंसेक्स