class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अतिक्रमण विरोधी अभियान फिर शुरू

पांच दिन बाद मंगलवार को अतिक्रमण अभियान फिर शुरू हुआ। लहुराबीर से लोहटिया के बीच दोपहर 12 से शाम 4 बजे तक चले अभियान के दौरान लगभग सौ छोटी-बड़ी दुकानों के चबूतरे, छाजन एवं कच्चे-पक्के निर्माण ढहा दिए गए।

एडीएम सिटी अटल कुमार राय एवं एसपी सिटी विजय भूषण के नेतृत्व में बुलडोजर का मुंह जिधर घूमा, अफरातफरी मच गई। क्या निजी क्या सरकारी। अतिक्रमण के निशाने पर जो भी आया, बुलडोजर ने तहस-नहस कर दिया। महत्वपूर्ण बात यह रही कि किराना मंडी गोला दीनानाथ में बुलडोजर घुस गया। लगभग एक दजर्न से अधिक दुकानों के आगे बने पक्के निर्माण को गिराया गया।

अपर नगर आयुक्त सत्यप्रकाश पाण्डेय एवं वीडीए के अधिकारी पूर्वाह्न् 12 बजे दो बुलडोजर के साथ लहुराबीर पहुंचे। पहले से तैयार पीएसी व पुलिस फोर्स के साथ आधा दजर्न थानों की पुलिस की मौजूदगी में अभियान शुरू हुआ। सड़क पर गुमटी लगाकर चाय एवं खाद्य सामग्री बेचने वाले तीन दजर्न से अधिक दुकानदारों के सामान प्रशासन ने जब्त कर लिये।

लोहटिया में पुलिस का विरोध करने एवं नारेबाजी पर पुलिस ने डंडा पटककर भीड़ को खदेड़ा। अपर नगर आयुक्त के मुताबिक सड़क किनारे बनी नालियों के बाहर यदि दुकानें, छाजन या चबूतरा बना है तो अतिक्रमण माना जाएगा। ध्वस्तीकरण की कार्रवाई देखने सैकड़ों की भीड़ इकठ्ठा थी। भीड़ से रोड जाम हो गया। बाद में कड़ी मशक्कत के बाद पुलिस ने जाम समाप्त कराया। अभियान के दौरान सिटी मजिस्ट्रेट एसके शुक्ला, एसीएम बी राम, सीओ विशाल पाण्डेय, सीओ धर्मसिंह मार्छाल सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।
स्थान-लहुराबीर चौराहा
समय : दोपहर 12 बजे

सामान्य दिनों की तरह लहुराबीर-कबीरचौरा मार्ग पर स्थित मां गायत्री मंदिर की दीवार से सटी बर्तन की दुकानें सड़क पर सजी थी। सभी अपने-अपने काम में मशगूल थे। अचानक शोर उठा, भागो, बुलडोजर आया। बड़ी संख्या में पुलिस-पीएसी के जवानों के साथ पहुंचे अफसरों ने सड़क घेरकर लगायी गई दुकानों को गिराने का आदेश दिया। फिर क्या था। बुलडोजर का मुंह घुम गया दीवार से सटी दुकानों की ओर। देखते ही देखते डेढ़ दजर्न से अधिक दुकानों के चबूतरे एवं छाजन तहस-नहस हो गए। कई दुकानदारों को सामान समेटने का मौका तक नहीं मिला। दुकानदार हाथ जोड़ते रहे लेकिन एक न सुनी गई। बीस मिनट में अतिक्रमण ढहाने के बाद दस्ता आगे बढ़ा।

स्थान : पिपलानी कटरा
समय : अपराह्न् 12.45 बजे
लहुराबीर-पिपलानी कटरा के बीच जो भी अतिक्रमण मिला बुलडोजर ने गिरा दिया। एक दजर्न से अधिक गुमटियों जब्त कर लिया गया। नागरी नाटक मंडली के आसपास की पान एवं मिठाई की दुकानों के आगे बने पक्के चबूतरों को तोड़ डाला गया। ध्वस्तीकरण के दौरान सड़क सकरी होने से काफी देर तक जाम की स्थिति रही। कुछ देर में कबीरचौरा-से लहुराबीर तक जाम लग गया। जाम देख अतिक्रमण दस्ता कबीरचौरा हास्पिटल के सामने पहुंचा।

स्थान : कबीरचौरा हास्पिटल
समय : अपराह्न् 1.30 बजे
बुलडोजर पहुंचते ही दुकानदारों में अफरातफरी मच गई। मेडिकल की अधिकांश दुकानें बंद हो गईं। एसपी सिटी के निर्देश पर हास्पिटल के बाहर बने पार्क की रेलिंग को उजाड़ दिया गया। अंदर पेड-पौंधों पर बुलडोजर चलाकर तोड़ डाला गया। कार्रवाई के दौरान हास्पिटल के कर्मचारी एवं डाक्टर देर तक बाहर रहे। सामने गुरुप्रसाद मेडिकल, अनिल मेडिकल, सुंदरलाल, मनोज, केशव सहित कई मेडिकल स्टोर एवं दुकानों के अतिक्रमण को ढहा दिया गया।

स्थान : लोहटिया
समय : अपराह्न् 2.30 बजे
लोहटिया में बुलडोजर के पहुंचते ही सड़क पर दुकान लगाए लोगों ने विरोध शुरू कर दिया। लोगों का कहना था कि वह दुकानें मकान के अंदर हैं। बाहर निकले छाजन को तोड़ने पर कुछ लोग बुलडोजर के सामने आ गए। पुलिस-प्रशासन विरोधी नारेबाजी पर अधिकारियों ने समझाने की कोशिश की। नहीं मानने पर पुलिस ने डंडा पटककर भीड़ को खदेड़ दिया। फिर तो एक घंटे तक लोहटिया में बुलडोजर ने बाहर निकले छाजन, चबूतरे को तोड़ा।
स्थान : गोला दीनानाथ
समय : अपराह्न् 3.30 बजे
किसी को आभास नहीं था कि बुलडोजर पूर्वाचल की सबसे बड़ी किराना मंडी गोलादीनानाथ में घुस जाएगा। हुआ यूं कि किराना मंडी के मोड़ पर चाय की गुमटी को बुलडोजर ने तोड़ डाला। दुकानदार ने गरीब की दुकान तोड़ने व मंडी में अतिक्रमण किए अमीरों को बख्श देने का आरोप लगाया। दुकानदार की बात सुनकर एसपी सिटी ने मंडी में बुलडोजर को घुसने का आदेश दिया। आदेश पर मंडी में अफरातफरी मच गई। कइयों को दुकान बंद करने का मौका तक नहीं मिला। बुलडोजर की जद में आए छाजन, पक्के चबूतरे के अलावा दो व्यक्तियों का बारजा भी ढह गया। लगभग एक घंटे की कार्रवाई के दौरान एक दजर्न दुकानें निशाने पर रहीं।

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:अतिक्रमण विरोधी अभियान फिर शुरू