class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

हेडली ने वीजा आवेदन में गलत तथ्य पेश किये: एफबीआई

हेडली ने वीजा आवेदन में गलत तथ्य पेश किये: एफबीआई

एफबीआई ने कहा है कि मुंबई के आतंकवादी हमलों की साजिश रचने के आरोपी पाकिस्तानी मूल के अमेरिकी नागरिक डेविड कोलमैन हेडली ने भारत के लिये वीजा आवेदन करते समय गलत तथ्य पेश किए थे।

एफबीआई ने शिकागो की अदालत में हेडली के खिलाफ 12 अपराधों संबंधी आरोप पत्र दाखिल करते हुए कहा कि भारत यात्रा के लिए वीजा आवेदन करते समय हेडली ने जन्म के समय के अपने नाम, पिता के असली नाम और यात्रा के उद्देश्य के बारे में गलत तथ्य पेश किए।

भारत यात्रा के लिये वीजा आवेदन करते समय उसने अपने स्कूल के मित्र तहव्वुर हुसैन राणा की मदद ली जो शिकागो में आव्रजन एजेंसी फर्स्ट वर्ल्ड इमिग्रेशन सर्विसेज चलाता था। पाकिस्तानी मूल के कनाडाई नागरिक 48 वर्षीय राणा को भी आतंकवाद फैलाने के आरोपों के तहत एफबीआई ने गिरफ्तार किया है। हेडली ने मुंबई में फर्स्ट वर्ल्ड का कार्यालय खोलने के लिये राणा से मंजूरी ली ताकि वह अपनी गतिविधियों को गोपनीय रख सके।

एफबीआई के आरोप पत्र में कहा गया है कि राणा ने अपने एक कर्मचारी को दस्तावेज तैयार करने को कहा ताकि हेडली की गतिविधियों को गोपनीय रखने में मदद की जा सके। उसने हेडली को सलाह दी कि किस तरह वह भारत यात्रा के लिए वीजा हासिल कर सकता है। एफबीआई के मुताबिक, हेडली ने 2005 में लश्कर ए तैयबा से निर्देश मिलने के बाद मुंबई में जानकारी जुटाने में हेडली से संपर्क किया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:हेडली ने वीजा आवेदन में गलत तथ्य पेश किये: एफबीआई