class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

चन्दौली के लाल ने स्टेट कराटे में जीता खिताब

जिला मुख्यालय के वार्ड नम्बर 15 के निवासी मनीष ने पिछले दिनों मुगलसराय में हुई सातवीं राज्य स्तरीय कराटे चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक जीता। पहली बार प्रतियोगिता में भाग लेने पर उसकी इस हैरतअंगेज उपलब्धि से नगर के युवा वर्ग में काफी हर्ष है।

मनीष नेशनल क्लब चन्दौली के तत्वावधान में पिछले सात वर्षो से कड़ा अभ्यास कर रहा है। कराटे में दमखम बनाने के लिए वह प्रतिदिन जहां दो किमी की दौड़ लगाता है, वहीं काफी कठोर व्यायाम भी करता है। मुठ्ठी बांधकर पंजों के बल पर पूरे शरीर को जमीन तक ले जाना और फिर ऊपर ले आना जैसी कसरत करने के अलावा अन्य व्यायाम भी उसके प्रतिदिन के अभ्यास में शामिल है।

उसने शुरुआती दौर में कराटे में ब्लैक बेल्ट धारी शमशेर और किशन की देखरेख में इसकी विधिवत शिक्षा ली है। दमखम बनाये रखने के लिए प्रतिदिन एक लीटर दूध और सौ ग्राम चना के अलावा मौसमी फलों का भी सेवन करता है। वैसे शरीर को मजबूत करने की कला उसे अपने पिता सुभाष सेठ से विरासत में मिली है।

वह भी अपनी जवानी के दिनों में हाथ से ईंट तोड़कर दिखा देते थे। वैसे मनीष ने पहली बार राज्य स्तरीय किसी कराटे प्रतियोगिता में भाग लिया। उसने पहली बार में ही स्वर्ण पदक हासिल किया है। इसपर नगर के राजीव अग्रहरि, विनोद कुमार, अनिल मौर्या, बृजेश अग्रहरि, अफाक अहमद सहित अन्य युवकों ने हर्ष व्यक्त किया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:चन्दौली के लाल ने स्टेट कराटे में जीता खिताब