class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ये है मेरी नई कार

ये है मेरी नई कार

मंदी के बादलों के कुछ छंटते ही प्रत्येक सेक्टर में कारोबारी हलचल नजर आने लगी है और मोटर जगत भी इससे अधूरा नहीं है। यदि नवंबर माह में कारों की हुई बिक्री पर नजर डालें तो 2008 के मुकाबले 2009 में बिक्री में जबरदस्त इजाफा हुआ है। पिछले साल के मुकाबले इस साल नवंबर माह में मारुति सुजुकी की बिक्री में 60 प्रतिशत, हुंडई की बिक्री में 92.8 प्रतिशत, टाटा मोटर्स की बिक्री में 44.5 प्रतिशत, एम एंड एम की बिक्री में 102 प्रतिशत और जनरल मोटर्स की बिक्री में 65.3 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है। हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड के सीनियर वाइस प्रेसीडेंट अरविंद सक्सेना कहते हैं, ‘पूरा आर्थिक परिदृश्य सकारात्मक रूप ले चुका है। यही कारण है कि कारों की बिक्री में तेजी आई है।’

नि:संदेह कारों के नए लॉन्च के लिए फिलहाल बेहतर माहौल है। गाड़ियों के जानकार राहुल वलंबर कहते हैं, ‘भारत में हर तरह की गाड़ियों का बाजार है और नई गाड़ियों की मांग तो बनी ही रहती है।’ इसी को ध्यान में रखते हुए विभिन्न कंपनियां अगले साल यानी 2010 में 30 से भी ज्यादा गाड़ियां भारतीय बाजार में लाने जा रही हैं। इनमें 2-3 लाख की कारें भी हैं और करोड़ों की भी हैं। आइए, कुछ बजट कारों पर डालते हैं एक नजर :  

हुंडई आई10 सीआरडीआई
अपनी बेहतर बनावट और खूबसूरती के कारण  हुंडई का आई10 मॉडल पहले से ही भारतीय बाजार में हिट हो चुका है। अब सीआरडीआई इंजन के साथ इसे और बेहतर बनाकर बाजार में उतारने की योजना बनाई जा चुकी है। यह गाड़ी डीजल इंजन के साथ लॉन्च की जाएगी। 
लॉन्च होने का समय - 2010 के मध्य तक
कीमत - 5.5 लाख 
 
शेवरले एवियो

हालांकि एवियो पहले बाजार में आ चुकी है, पर अब इसे और बेहतर बनाकर बाजार में पेश किए जाने की योजना है, ताकि इसका लुक और बेहतर हो सके। बम्पर और हेडलैंप के डिजाइन बदल दिए जाएंगे। सबसे बड़ा बदलाव यह होगा कि इस कार को डीजल इंजन के साथ लाया जाएगा।
लॉन्च होने का समय - 2010 के मध्य तक
कीमत - 8 लाख  

महिन्द्रा लोगान
दमदार गाड़ी है महिन्द्रा लोगान, लेकिन इसके पुराने मॉडल का रंगरूप इसकी खूबियों के अनुकूल नहीं है। यही कारण है कि मॉडिफाई करके इसे फिर से बाजार में उतारा जाएगा। हेडलैंप और टेललैंप में बदलाव स्पष्ट है। साथ ही बम्पर को भी खूबसूरत बनाया गया है। इंटीरियर को भी अपग्रेड किया गया है। 
लॉन्च होने का समय - 2010 के शुरू में
कीमत - 5.10 लाख  

निसान माइक्रा
भारत में अगले साल लॉन्च किए जाने वाली कार निसान माइक्रा भारत के लिए ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया के लिए नई कार होगी। फिलहाल इस स्टाइलिश कार का निर्माण किया जा रहा है। दो तरह के इंजन 1.2 लिटर पेट्रोल और 1.5 लिटर डीजल के साथ इसे बाजार में पेश किया जाएगा। बाद में इसका सलून वजर्न भी बाजार में लाया जाएगा।
लॉन्च होने का समय - मई,     
2010 तक
कीमत - 3.5 लाख 
 
प्रीमियर रियो
यदि एसयूवी (स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हिकल) की बात करें तो प्रीमियर न सिर्फ सबसे सस्ती गाड़ी है, बल्कि यह सभी ऐसी गाड़ियों में सबसे छोटी भी है। इसमें बैठने के लिए तो उचित जगह है ही, सामान रखने के लिए भी जगह की कमी नहीं है। 1.5 लिटर टायूडी डीजल इंजन से युक्त यह गाड़ी करीब 4 मीटर लंबी है।
लॉन्च होने का समय - 2010 के शुरू में
कीमत - 4 लाख  

वॉल्सवैगन पोलो
वैसे तो इस गाड़ी का 2009 में बेसब्री से इंतजार किया गया, लेकिन अब अगले साल ही इसे लॉन्च किया जाएगा। अफोर्डेबल कार की श्रेणी में इस जर्मन ब्रांड को खूब पसंद किया जाएगा, क्योंकि इस ब्रांड के अन्य मॉडल काफी महंगे हैं। 1.2 लिटर पेट्रोल, 1.2 लिटर डीजल और 1.6 लिटर पेट्रोल इंजन के साथ यह कार देखने में बेहद स्मार्ट है। 
लॉन्च होने का समय -  
मार्च, 2010 तक
कीमत - 4.3 लाख  

हुंडई की छोटी कार
शायद नैनो से मुकाबला करने का मन हुंडई ने बना लिया है। इसी के मद्देनजर कंपनी काफी कम कीमत की कार बाजार में ला रही है। हालांकि अभी इसके बारे में विस्तृत जानकारी उपलब्ध नहीं है, पर कंपनी की पहचानी हुई विश्वसनीयता के कारण इस छोटी कार के लिए ग्राहकों का मिलना ज्यादा मुश्किल नहीं होगा।

शेवरले बीट
स्टाइल के लिए इस कार को पसंद किया जाएगा। इसकी न सिर्फ बाहरी डिजाइनिंग शार्प है, बल्कि इंटीरियर भी बहुत खूबसूरत बनाने का दावा है। पीछे बैठने वालों को तो काफी जगह मिलेगी ही, आगे बैठने वालों के लिए भी स्पेस की कोई कमी नहीं होगी। इस कार में पेट्रोल और डीजल दोनों के ही विकल्प होंगे।

फोर्ड फीगो
कम कीमत में भी कार में लग्जरी का अहसास कराने वाली फोर्ड फीगो के पेट्रोल और डीजल दोनों ही मॉडल बाजार में उतारे जाएंगे। फोर्ड फीगो का पुराना वजर्न यूरोपीय बाजारों में काफी समय से है, लेकिन भारत में उसे नए रंग-रूप में पेश किया जाएगा।  बाद में 1.6 लीटर इंजन के साथ एक और मॉडल पेश किया जाएगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:ये है मेरी नई कार