class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पटरी छोड़ जमीन पर दौड़ी मालगाड़ी

मालगाड़ी के ड्राइवर की जरा सी चूक ने शुक्रवार को सैकड़ों लोगों की जान दाँव पर लगा दी। ट्रेन पटरी छोड़कर जमीन पर दौड़ने लगी। करीब आधा किलोमीटर तक दौड़ती रही। स्टेशन के अवरोधक को तोड़ दिया। यह नजारा देख अगल-बगल से गुजर रहे लोगों में भगदड़ मच गई। जैसे-तैसे ट्रेन रुकी तो सबकी जान में जान आई। सूचना पर डीआरएम देवेश मिश्र मौके पर पहुँच गए। उन्होंने बताया कि चालक ने अपनी गलती स्वीकार कर ली है। उसे निलंबित कर दिया गया है।

बांदीकुई से टूंडला ट्रैक पर यह घटना सुबह पाँच बजे हुई। यमुना ब्रिज रेलवे स्टेशन से गुजर रही मालगाड़ी सिग्नल और लाइन क्लीयर सिस्टम फेल होने से दूसरी लाइन पर मुड़ गई। जिधर ट्रेन मुड़ी वह स्टेशन की शंटिंग लाइन थी और आगे अवरोधक (स्टॉपर) बना हुआ था। इस लाइन पर ट्रेन के जाने के लिए ग्रीन सिग्नल नहीं था लेकिन नींद के झोंके में ड्राइवर ने सिग्नल अनदेखा कर दिया।

सिग्नल पार कर ट्रेन लाइन पर बना अवरोधक तोड़कर लगभग साढ़े चार सौ मीटर कच्ची मिट्टी में ही चलती चली गई। माल से लदे डिब्बों के वजन की वजह से पहिए आगे जाकर मिट्टी में धंस गए तो ट्रेन रुक गई। वरना हादसा बड़ा हो सकता था क्योंकि दुर्घटना स्थल के निकट ही फाटक रहित लेवल क्रासिंग है। फैक्ट्री एरिया होने से यहाँ सुबह भी खासी चहल-पहल थी। रेल लाइन के किनारे कुछ लोग नित्यकर्म से निवृत्त होने भी पहुँचे थे। ट्रेन के पटरी से उतरकर दौड़ता देख सभी भाग खड़े हुए।

ट्रैक से उतरे ट्रेन के डिब्बे और इंजन किनारे बने मकानों के निकट तक पहुँच गए थे। ट्रेन रुकने के बावजूद रेल इंजन चालू ही रहा। इससे स्थानीय लोग बेहद भयभीत दिखे। लोगों को आशंका थी कि इंजन किसी भी वक्त आगे बढ़कर उनके घरों तक आ सकता है। लोगों ने बताया कि दुर्घटना होने के बाद मालगाड़ी का ड्राइवर मौके से भाग खड़ा हुआ।

घटना की जानकारी स्टेशन स्टाफ ने तत्काल कंट्रोल रूम को दी। इसके बाद दुर्घटना राहत ट्रेन को मौके पर भेजा गया। डीआरएम देवेश मिश्र समेत रेलवे के अन्य अधिकारी भी मौके पर पहुँच गए। डीआरएम देवेश मिश्र ने बताया कि ट्रेन के ड्राइवर श्यामलाल ने अपनी गलती मान ली है। उसने माना है कि सिग्नल ओवरशूट हुआ और ब्रेक का इस्तेमाल नहीं किया गया। ड्राइवर को सस्पेंड कर दिया गया है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:पटरी छोड़ जमीन पर दौड़ी मालगाड़ी