class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

लखनऊ से शुरू होगी डोर स्टेप डिलीवरी

न बाराबंकी और न उन्नाव। बदहाल सार्वजनिक वितरण प्रणाली को पटरी पर लाने के लिए राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी  डोर स्टेप डिलीवरी योजना की शुरूआत राजधानी लखनऊ से होगी। खाद्य आयुक्त राजीव अग्रवाल ने उत्तर प्रदेश राज्य खाद्य एवं आवश्यक वस्तु निगम को इस बाबत आदेश दे दिए कि राजधानी लखनऊ के चिनहट ब्लाक से इसी माह से डोर स्टेप डिलीवरी शुरू कर दी जाएगी।

अगर प्रयोग सफल रहा तो राज्य सरकार इस व्यवस्था को पूरे सूबे में लागू करेगी। डोर स्टेप डिलीवरी व्यवस्था लागू हो जाने के कारण इस माह  सार्वजनिक वितरण प्रणाली की योजनाओं का अनाज आवश्यक वस्तु निगम खुद दुकानों तक पहुँचाएगा। निगम के अधिकारियों के मुताबिक इस संबंध में तैयारी शुरू कर दी गई है।

झारखण्ड, छत्तीसढ़ जैसे राज्यों की तर्ज पर यूपी में डोर स्टेप डिलीवरी लागू करने की कवायद काफी दिनों से चल रही है। लेकिन कर्मचारियों और दूसरे संसाधनों की कमी के चलते लागू नहीं हो पा रही थी। जिसको देखते हुए मुख्यमंत्री सचिवालय ने इस योजना को पहले एक जिले के एक ब्लाक में प्रयोग के तौर पर लागू करने का निर्देश दिया था।

यह भी कहा गया था कि सबसे पहले इस योजना को राजधानी के समीपवर्ती बाराबंकी या उन्नाव से लागू किया जाए। जिसके बाद लखनऊ मण्डल में सार्वजनिक वितरण प्रणाली का काम देख रहे उत्तर प्रदेश राज्य खाद्य एवं आवश्यक वस्तु निगम ने सभी छह जिलों में एक-एक ब्लाक का चयन कर स्वीकृति के लिए  खाद्य आयुक्त के पास भेजा था। खाद्य आयुक्त ने चिनहट ब्लाक में इसी माह लागू करने का निर्देश दिया है। खाद्य विभाग के अफसरों के मुताबिक चिनहट ब्लाक में 23 राशन की दुकानें है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:लखनऊ से शुरू होगी डोर स्टेप डिलीवरी