class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मच्छरों से निबटने के लिए चलाया जाएगा अभियान

हॉट सिटी में रहने वाले लोगों को मच्छरों से जल्द ही निजात मिलने वाली है। इसके लिए निगम ने आक्रमण अभियान छेड़ दिया है। जो 1 सितंबर से शुरू हो रहा है। इस अभियान के तहत कॉलोनियों की सफाई, फॉगिंग व दवाओं का छिड़काव किया जाएगा। पूरी कार्ययोजना तीन चरणों में सुनिश्चित की गई है।

मच्छरों के आतंक से निबटने के लिए नगर निगम द्वारा अभियान कुबेर शुरू किया जा रहा है। इस अभियान के प्रथम चरण में मच्छरों से पनपने की परिस्थितियों से निपटा जाएगा। इसमें साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। बरसात के बाद उगी झाड़ियों की कटाई की जाएगी। नालियों में रुके जलजमाव को दूर किया जाएगा। कूड़ा एकत्रित करने वाले स्थान पर चूने व मैलाथियान का छिड़काव किया जाएगा।

दूसरे मोर्चे पर मच्छरों के लार्वा स्टेज पर ही समाप्त करने की तैयारी है। इसके लिए मलेरिया विभाग की एंटी लार्वा टीम काम करेगी। वहीं तीसरे मोर्चे पर नगर निगम द्वारा सघन फॉगिंग कराई जाएगी। इसके लिए एक बड़ी मशीन तथा 15 छोटी मशीनें काम करेंगी। इसके अलावा नीम की पत्तियों का धुआं भी किया जाएगा। नगर आयुक्त अजय शंकर पांडेय ने बताया कि इस अभियान के प्रथम चरण में 15 दिन की कार्ययोजना तैयार की गई है।

शहर के अन्य क्षेत्रों में नियमित रूप से फॉगिंग का कार्यक्रम चलता रहेगा। इसके लिए शासन के स्वास्थ्य विभाग एवं नगर विकास विभाग को भी अवगत करा दिया गया है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:मच्छरों से निबटने के लिए चलाया जाएगा अभियान