class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

आईएमएफ

आईएमएफ (इंटरनेशनल मॉनीटरी फंड) एक अंतर्राष्ट्रीय संस्था है, जो अपने सदस्य देशों की वैश्विक आíथक स्थिति को देखने का काम करती है। यह अपने सदस्य देशों को आर्थिक और तकनीक सहायता देती है। इसका मुख्यालय वांशिगटन डी.सी, अमेरिका में है। इसके मैनेजिंग डाइरेक्टर डॉमनिक स्ट्रॉस है। आईएमएफ की मुद्रा एसडीआर (स्पेशल ड्राइंग राइट्स) है। अंतर्राष्ट्रीय व्यापार और फाइनेंस के लिए कुछ देशों की मुद्रा का इस्तेमाल किया जाता है, इसे एसडीआर कहते हैं। एसडीआर में यूरो, पाउंड, येन और डॉलर हैं। 
निर्माण : आईएमएफ की स्थापना 1944 में की गई थी। सरकार के 45 प्रतिनिधियों ने अमेरिका के ब्रिटेन बुड्स में बैठक कर अंतर्राष्ट्रीय आर्थिक समझोते की रूपरेखा तैयार की। 27 दिसंबर, 1945 को 29 देशों के समझोते पर हस्ताक्षर करने के बाद आईएमएफ की स्थापना हुई।
उद्देश्य : आईएमएफ के कुल 185 सदस्य देश हैं। 18 जनवरी 2007 को मॉन्टी नीग्रो 185 देश के रूप में शामिल हुआ था। आईएमएफ का मकसद आíथक स्थिरता सुरक्षित करना, आíथक ग्रोथ को बढ़ावा देना, गरीबी कम करना, रोजगार को बढ़ावा देना, अंतर्राष्ट्रीय व्यापार सुविधाजनक बनाना है। सदस्य देशों की संख्या बढ़ने के साथ ग्लोबल इकोनॉमी में आईएमएफ का दखल काफी बढ़ा है। 
सदस्यता : कोई भी देश आईएमएफ की सदस्यता के लिए आवेदन कर सकता है। पहले एप्लीकेशन आईएमएफ के एग्जीक्यूटिव बोर्ड द्वारा विचाराधीन भेजी जाती है। इसके बाद एग्जीक्यूटिव बोर्ड, बोर्ड ऑफ गर्वनेस को उसकी संस्तुति के लिए भेजता है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:आईएमएफ