class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अमेरिकी अर्थव्यवस्था में सुधार के संकेत

अमेरिकी अर्थव्यवस्था में सुधार के संकेत

अमेरिका में आवासीय योजनाओं में उम्मीद से अधिक शानदार बढोत्तरी और उपभोक्ताओं के बढते विश्वास से यह आशा बंध गई है कि 1930 के बाद सबसे बडी मंदी के दौर से विश्व की यह सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था उभर रही है।

अमेरिका में अब छोटे परिवार के लिए घरों की मांग बढ रही है और जून के बाद इनके दामों में लगातार दूसरी बार बढोत्तरी होने से इस क्षेत्र में उपभोक्ताओं का विश्वास बढा है। इसके अलावा देश के सबसे बडे फेडरल बैंक के अध्यक्ष पद पर दूसरी बार बेन बरनानके की नियुक्ति के राष्ट्रपति बराक ओबामा के कदम को निवेशक अच्छा मान रहे हैं। इससे निवेशकों का विश्वास बढ़ा है कि आने वाले समय में मौद्रिक नीति पर ध्यान दिया जाएगा। कैलिफोर्निया में 'इनसाइट इकानामिक्स' के मुख्य अर्थशास्त्री स्टीवन वुड का मानना है कि वृहत आर्थिक विकास और उपभोक्ताओं के बढते आत्मविश्वास तथा नजरिए से लगता है कि मंदी का दौर दूर होने के कगार पर है।

एक औद्योगिक समूह 'द कांफ्रेंस बोर्ड' का कहना है कि जुलाई के 47.4 फीसदी के मुकाबले अगस्त माह में उपभोक्ताओं का विश्वास बढकर 54.1 फीसदी के आंकड़े तक पहुंच गया है। हालांकि टोरंटो में 'कैपिटल इकानामिक्स' के अर्थशास्त्री पाल डेल्स का कहना है कि यह आंकडा अभी भी 95 फीसदी के ऐतिहासिक औसत से काफी नीचे है और यह अभी तक उस स्तर तक भी नही पहुंचा है जब पिछले वर्ष लेहमेन बैंक 61 के आंकडे पर है। उधर संघीय आवास वित्त प्राधिकरण ने कहा है कि जून में अमेरिका में घरों की कीमतों में 0.5 फीसदी की बढोत्तरी हुई है। व्हाइट हाउस ने इस पूरे घटनाक्रम पर प्रतिक्रिया करते हुए कहा कि अर्थव्यवस्था में सुधार से आवासीय बाजार की हालत भी ठीक हो रही है।

व्हाइट हाउस की आर्थिक सलाहकार परिषद के सदस्य ऑस्टन गोल्सबी ने अपनी प्रतिक्रिया में कहा कि आवासीय बाजार की स्थिति का आंकलन करने पर स्पष्ट हो जाता है कि निवेशकों में धीरे धीरे आत्मविश्वास बढ रहा है। हालांकि उन्होंने इस बात से इनकार किया कि पहली बार घर खरीदने वाले लोगों को आठ हजार डालर टैक्स की छूट से यह सुधार हुआ है। उन्होंने यह भी कहा कि इस टैक्स रियायत के अलावा और भी कई मुद्दे है जिन्होंने आवासीय बाजार को सहारा दिया है।

यह पूछे जाने पर कि नवंबर में इस योजना के खत्म होने से क्या इस क्षेत्र पर कुछ असर पडेगा तो उन्होंने कहा कि मुझे नहीं पता कि क्या इस योजना को नवंबर के बाद भी बढाया जाएगाओ। व्हाइट हाउस और निजी क्षेत्र को उम्मीद है कि अमेरिकी अर्थव्यवस्था में इस वर्ष के अंत में सकारात्मक सुधार हो सकता है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:अमेरिकी अर्थव्यवस्था में सुधार के संकेत