class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ऑफबीट का है जमाना

ऑफबीट का है जमाना

आज समाज में तमाम उन चीजों को मान्यता मिलने लगी है, जिन्हें कुछ समय पहले तक असभ्य या काटरून कैटेगरी का माना जाता था। तमाम ऊटपटांग चीजें अब हंसी का कारण नहीं बनतीं, बल्कि ऐसा करने वालों को फैशनेबल समझ जाता है। ऑफबीट होना अब स्टाइल का प्रतीक समझ जाने लगा है और ऐसा करने वालों को हेय दृष्टि से नहीं देखा जाता।

रिश्ते व व्यवहार में यू-टर्न
रिश्ता चाहे कोई भी हो, उसमें दोस्ती को प्राथमिकता दी जाने लगी है। पिता-पुत्र दोस्त बन गए हैं, मां-बेटी सहेलियां बन  गई हैं। सबसे खास बदलाव तो पतियों के रोल में नजर आ रहा है। आश्चर्यजनक रूप से अब वे रसोई में समय देने लगे हैं, बिना यह सोचे कि लोग क्या कहेंगे। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की एक रिपोर्ट के अनुसार, ब्रिटेन में पहले पुरुष जहां किचन में सिर्फ 12 मिनट समय देते थे, वहीं अब आधे घंटे से भी ज्यादा समय देते हैं। इसके विपरीत महिलाएं पहले जहां 2 से भी ज्यादा घंटे रसोई में देती थीं, अब वे सिर्फ एक घंटा ही समय देती हैं। बात-बात में अंग्रेजी के शब्दों का इस्तेमाल करने में लोगों को कोई हिचक नहीं होती, भले ही उन्हें अंग्रेजी आती हो या नहीं। लोग बेझिझक हिंग्लिश का इस्तेमाल करते हैं। "थैंक्यू" और "गुड मॉर्निग" जैसे शब्दों का इस्तेमाल ऐसे लोग भी करते हैं, जिन्हें वाकई एबीसी का भी नहीं पता होता है।

फैशन और एक्सेसरीज
चाहे लड़के हों या लड़कियां, सब काफी बोल्ड हो चुके हैं। कपड़े से लेकर एक्सेसरीज तक में जरा  हटकर वाली बात नजर आने लगी है। अब जरा लड़कियों की लो-वेस्ट जींस और उन पर पहनी जानेवाली बेल्ट पर ही नजर डालिए। जींस तो नीचे खिसक ही गई है, बेल्ट की डिजाइनिंग भी अजीबोगरीब है। पर स्टाइल में सब चलता है। "न्यूयॉर्क" में कैटरिना कैफ ने चेक वाली जो पैंट पहनी है, वह न सिर्फ लड़कियों में, बल्कि लड़कों में भी बेहद लोकप्रिय है। इसके अलावा अफगानी स्टाइल की हैरन पैंट्स और कैपरीज भी यंगस्टर्स में आम हैं। कोई जरूरी नहीं कि जूते और सैंडल पहन कर ही शॉपिंग की जाए। बाथरूम स्लिपर पहन कर भी बाजार और कॉलेज जानेवालों की कमी नहीं। गर्ल्स तो कलरफुल स्लिपर्स में काफी अट्रैक्टिव लगती है। लड़कों में भी फैशन को लेकर जबरदस्त बदलाव नजर आने लगा है। ईयर-रिंग पहनना, भौंहें छिदवाना, लंबे बाल रखना, चुटिया रखना और बालों में हेयर बैंड लगाने जैसी बातों से कुछ साल पहले तक तो लड़के दूर ही भागते थे, पर अब नहीं, क्योंकि यही फैशनेबल है। रंगों का अनोखा कॉम्बिनेशन भी लोगों के ऑफबीट होने का संकेत देता है।
 
इंटीरियर
घर के इंटीरियर डेकोरेशन पर तो पहले भी ध्यान दिया जाता था, पर एक ही कमरे की दीवारों को अलग-अलग रंगों में रंगना इंटीरियर में लेटेस्ट ट्रेंड है। पहले इसे बेहद बचकाना माना जाता था। इसी तरह आउटसाइट के बजाय इनसाइड गार्डनिंग लोगों को काफी पसंद आ रही है। ड्राइंगरूम में हरियाली बढ़ने   लगी है, जबकि पहले ऐसा करने पर लोगों को कीड़े-मकोड़ों के आने का डर सताता रहता था। 

 मेकअप और हेयरस्टाइल
शादी या किसी खास मौके पर ही मेकअप का जमाना अब नहीं है। अब तो मौसम के हिसाब से, वक्त के हिसाब से मेकअप के द्वारा खुद को संवारा जाता है, हर रोज। आई शैडो के अलग-अलग रंगों का इस्तेमाल ऑफबीट ट्रेंड का बेहतरीन उदाहरण है। अब गल्र्स को अपना चेहरा पेंटेड नहीं, बल्कि खूबसूरत नजर आता है। लड़कों के लिए भी ब्यूटी पार्लर बनने लगे हैं और उनके द्वारा फेशियल कराना आम हो चला है। नाखूनों पर अब सिंपल नेल पॉलिस नहीं की जाती, बल्कि उन्हें रंग-बिरंगे नेल आर्ट से सजाया जाता है। अब इस बात को लेकर भी हिचक नहीं होती कि टैटू कहां बनवाया जाए। बाजू, कंधे, पीठ, कमर और यहां तक कि नाभी पर भी। यदि हेयर स्टाइल की बात करें तो कलरफुल हेयर स्टाइल से अब किसी को कोई परहेज नहीं। लाल, ब्लू बाल अब  फैशन में हैं। कट भी ऐसे-ऐसे, जिसे देख कर आम आदमी को हंसी आ जाए, पर स्टाइलिश लोगों के लिए यही ट्रेंडी है।

ऑटो व बाइक
कार और बाइक के नए-नए मॉडल के प्रति तो लोगों का आकर्षण सदा से ही रहता है, पर उनको भी मॉडिफाई कराकर  बिल्कुल अलग अंदाज में ढाल देना अब एक हॉट ट्रेंड बन चुका है, खासकर युवाओं में। कार और बाइक के तमाम रिपेयर सेंटर शहरों में खुले हुए हैं, जहां उनका पूरा मेकओवर कर दिया जाता है। ऐसी कार या बाइक वालों को कहा जाता है बिंदास।                   

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:ऑफबीट का है जमाना