class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

भूटिया ने अपने सौवें मैच में भारत को जिताया

भूटिया ने अपने सौवें मैच में भारत को जिताया

कप्तान बाईचुंग भूटिया के रविवार को 100वें अंतरराष्ट्रीय मैच में किए गए महत्वपूर्ण गोल की बदौलत भारत ने नेहरू कप अंतरराष्ट्रीय फुटबाल टूर्नामेंट के राउंड रोबिन मुकाबले में किर्गीस्तान को 2-1 से शिकस्त दी।

भूटिया ने रविवार को अपने कैरियर की शानदार उपलब्धि हासिल की और 43वें मिनट में गोल कर टीम को बढ़त दिलाई। इसकरिश्माई स्ट्राइकर ने अपना अंतरराष्ट्रीय कैरियर कोलकाता में 1995 में नेहरू कप टूर्नामेंट में ही किया था। दूसरा गोल करने में भी कप्तान ने अहम भूमिका निभाई, जिसमें सुनील छेत्री ने 57वें मिनट में पेनाल्टी से गोल दागा। किर्गीस्तान के गोलकीपर मातियाश पावेल ने गोलपोस्ट के करीब भूटिया को पकड़ लिया था, जिसके बाद भारत को पेनाल्टी दी गई। किर्गीस्तान की ओर से मुर्जायेव मिर्लान ने 89वें मिनट गोल कर इस अंतर को कम किया।

अम्बेडकर स्टेडियम की दूधिया रोशनी में मिली इस जीत से भारत फिर से पांच देशों के अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट के फाइनल मेंपहुंचने की दौड़ में शामिल हो गया। शुरुआती मैच में भारत को लेबनान से 0-1 से हार का सामना करना पड़ा था।

लेबनान के खिलाफ शुरुआती मैच भारतीय टीम का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा, लेकिन आज उसके आक्रमण में पैनापन दिखायी दिया, जिसमें छेत्री की वापसी का भी अहम योगदान रहा। भारत ने मैच शुरू होते हुए विपक्षी खेमे पर धावा बोल दिया, जिसमें सुशील सिंह की जगह वापसी करने वाले छेत्री ने किर्गीस्तान के डिफेंस को भेदते हुए कई अच्छे मूव बनाए।

भारत ने पहले हाफ से दो मिनट पहले भारत को बढ़त दिलाने वाले भूटिया को अपने 100वें मैच में मैन आफ द मैच चुना गया। गोलकीपर सुब्रत पाल की किक से गेंद भूटिया के पास गई, जिसके बाद किर्गीस्तान का डिफेंडर गेंद की ओर बढ़ा लेकिन वह नियंत्रण नहीं बना सका, तभी भूटिया ने धीमे से फुटबाल को गोलपोस्ट की धकेला और विपक्षी गोलकीपर जब तक इसे पकड़ पाता, यह नेट के छोर से टकराती हुई इसके अंदर चली गई।

ज्यादातर मैच किर्गीस्तान के खेमे में ही खेला गया और स्टीवन डायस ने भी अपने क्रास और फ्री किक से विपक्षी खेमे को परेशानी में डाला। भारत ने छठे मिनट में एन पी प्रदीप ने सुनहरा मौका गंवा दिया। डायस के क्रास पर छेत्री ने शानदार मूव बनाया, लेकिन वह हेडर से गोल करने में चूक गए।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:भूटिया ने अपने सौवें मैच में भारत को जिताया