class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

खर्च घटाएं

खाद्यान्न की कमी से भारत ही नहीं, दुनिया भर के कई मुल्क परेशान हैं। ऐसे में आपका बजट बिगड़ने न पाए, इसके लिए बेहद जरूरी है कि कुछ नुस्खों को ध्यान में रखा जाए।   

- बाजारवादी दौर में कंपनियां अपने उत्पाद को बेचने के लिए एक के बदले दो का ऑफर चलाती हैं। अकसर हम चीजों को मिलने वाले लोकलुभावने ऑफर के चक्कर में ज्यादा खरीद लेते हैं। उनमें से काफी सामान इस्तेमाल न होने के कारण बेकार हो जाता है और काफी समान तो सिर्फ किचन की शेल्फ में ही बंद रह जाता है। ऐसे में बेहद जरूरी है कि सामान की खरीदारी जरूरत के अनुसार ही करें।

- सुपरमार्केट में शॉपिंग करते वक्त अकसर देखने में आता है कि एक जगह सारा सामान मिलने की खासियत समेटे वहां की दुकानें आपको जरूरत से ज्यादा खरीदारी के लिए आकर्षित करती हैं। इससे बचने के लिए जरूरी है कि आप घर से ही सामान की लिस्ट बना लें, ताकि वहां आप जरूरत का सामान ही खरीदें।

- जो सामान जल्दी खराब होने वाला है, मसलन सब्जियां, मीट की शॉपिंग रोजाना के तौर पर ही करें क्योंकि इन को ताजा खाने से स्वास्थ्य के ठीक रहने के साथ, इनके खराब होने का डर नहीं रहेगा।

- सामान को सुरक्षित रखने के कई घरेलू उपाय तो आप जानते ही होंगे। ऐसे में ख्याल रखें कि जो सामान बेकार हो सकता है, उसको बचाने के लिए घरेलू नुस्खे अपनाएं। मसलन मूली, गाजर को ज्यादा दिन तक सुरक्षित रखने के लिए उनके ऊपरी और निचले हिस्से को काट दें। कई फलों को पकाने के लिए एथिलीन गैस का इस्तेमाल किया जाता है जिनको फ्रिज में रखने पर यह उससे क्रिया करके फल खराब कर देते हैं।

- आप पूरे हफ्ते के जरूरी सामानों की प्लानिंग कर लें।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:खर्च घटाएं