class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

3जी स्पेक्ट्रम नीलामी पर मंत्रीसमूह का गठन

3जी स्पेक्ट्रम नीलामी पर मंत्रीसमूह का गठन

सरकार ने 3जी टेलीफोन प्रणाली के लिए स्पेक्ट्रम की नीलामी और इसके मूल्य के संबंध में मंत्रीसमूह का गठन किया है। इस प्रणाली से मोबाईल फोन पर डाटा भेजने और प्राप्त करने की प्रक्रिया में आमूल परिवर्तन हो जाएगा।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि वित्त मंत्री प्रणव मुखर्जी मंत्रिसमूह की अध्यक्षता करेंगे जिसमें गहमंत्री पी चिदंबरम, कषि और खाद्य मंत्री शरद पवार और दूरसंचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री ए राजा शामिल हैं।

मंत्रिसमूह के जिम्मे प्रत्येक टेलीकाम सर्कल में 3जी परिचालकों की अधिकतम संख्या पर फैसला करने, 3जी और ब्राडबैंड वायरलेस सेवा :वाय मैक्स: के लिए आरक्षित मूल्य का निर्धारण और मोबाईल कंपनियों पर लगाए जाने वाले शुल्क पर फैसला करने की जिम्मेदारी दी गयी है।

सरकार ने पिछले महीने एमटीएनएल और बीएसएनएल के अलावा निजी क्षेत्र की कम से कम छह कंपनियों के लिए स्पेक्ट्रम की नीलामी करने का निर्णय किया था और इसके लिए आरक्षित मूल्य 4,040 करोड़ रुपए तय किया था। पर राजा कहते रहे हैं कि अभी इस बारे में कोई अंतिम फैसला नहीं लिया गया है, मंत्रिसमूह या मंत्रिमंडल स्पेक्ट्रम पर आरक्षित मूल्यों पर विचार करेगा।

शुरुआत में सरकारी कंपनियों ः एमटीएनएल और बीएसएनएल को छोड़कर छह कंपनियों को 3जी सेवा पेश करने की अनुमति मिलेगी जिससे इस साल के अंत तक तेज रफ्तार वाले इंटरनेट, वीडियो और मोबाईल फोन संबंधी कई अन्य मूल्य वर्धित सेवाएं शुरू हो सकेंगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:3जी स्पेक्ट्रम नीलामी पर मंत्रीसमूह का गठन