class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

एलसीडी खरीदें तो.

पुराने भारी-भरकम टेलीविजन सेटों के स्थान पर आज पतले-दुबले एलसीडी यानी लिक्विड क्रिस्टल डिस्प्ले टेलीविजन मार्केट में उपलब्ध हैं। आकार में पतले होने के साथ इनकी पिक्चर क्वालिटी, साउंड, ग्राफिक्स और अन्य सुविधाएं भी बेहतर होती हैं। हालिया आमबजट में एलसीडी पैनल के दाम गिरने की वजह से इनकी कीमतों में कमी आई है। अगर आप एलसीडी टीवी खरीदने के बारे में सोच रहे हों तो निम्न तथ्यों का ध्यान रखें :

- ध्यान रखें कि एलसीडी टीवी दो तरह के होते हैं - हाई डेफिनेशन और फुल हाई डेफिनेशन।  फुल हाई डेफिनेशन की पिक्चर क्वालिटी हाई डेफिनेशन के मुकाबले बेहतर होती है।

- हाई डेफिनेशन टीवी में बेहतर पिक्चर के लिए अतिरिक्त बाहरी टयूनर लगाने की आवश्यकता होती है। ऐसे में 32 इंच का टीवी खरीदने पर आपको हाई डेफिनेशन की कीमत ज्यादा पड़ेगी।

- कैमरे के पिक्सल जांचने की तरह आप टीवी खरीदते समय ध्यान रखें कि टीवी में आप न्यूज के नीचे चल रहे पट्टियों को आराम से देख सकें।

- यदि आपके पास सेटटॉप बॉक्स नहीं है तो आप टीवी लेते समय गौर करें कि आपके टीवी में रेडियो फ्रीक्वेंसी इनपुट है या नहीं।

- टीवी खरीदते समय ध्यान रखें कि कंट्रास्ट रेशो का अनुपात सही हो। गौर करने वाली बात ये है कि कंट्रास्ट रेशो अधिक होने पर आपको दृश्य देखने में दिक्कत आ सकती है।

- टीवी के साथ रिमोट ऐसा लें जिसको इस्तेमाल करना आसान हो।

- सामान्यत: सभी एलसीडी टीवी सेटों में स्पीकर इनबिल्ट होते हैं, लेकिन उस स्पीकर की क्षमता की जांच करना बेहतर होगा। अगर स्पीकर कम क्षमता के हैं तो आपको ऑडियो सिस्टम अलग से लेना पड़ सकता है।

- सभी कीमतों के एलसीडी टीवी सेट मौजूद हैं। इसलिए अपनी आर्थिक स्थिति के अनुसार ही टीवी खरीदें।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:एलसीडी खरीदें तो.