class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

प्रमोशन या नया जॉब

मंदी के इस जमाने में नौकरी बदलने के बारे में फैसला सोच समझकर ही करना चाहिए। कारण ये कि आजकल तकरीबन हर कंपनी में ज्यादा से ज्यादा पद खत्म किए जा रहे हैं, और खाली पदों पर नई नियुक्तियों से परहेज किया जा रहा है। इसलिए नए जॉब हासिल करना काफी मुश्किल होता जा रहा है। ऐसे में अपनी ही कंपनी में प्रमोशन की मांग करना एक बेहतर विकल्प है। प्रमोशन पाने के लिए आप ये कदम उठा सकते हैं-

- भले ही आप किसी छोटी कंपनी के लिए ही काम कर रहे हों, कॉपरेरेट सेक्टर में ऊंचे पायदान हासिल करने के लिए आपे नियोक्ता को यह बताना पड़ता है कि आप क्या कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपनी अब तक की उपलब्धियों का रिकॉर्ड तैयार करके रखना चाहिए।

- प्रमोशन पाना आम तौर पर नौकरी पाने की तरह नहीं होता, जहां आप अपना सीवी भेजकर इंटरव्यू के जरिए नया पद और पैकेज हासिल कर लेते हैं। अपनी ही कंपनी में बड़ा पद पाने के लिए आपको कंपनी की आंतरिक कार्य प्रणाली के बारे में गहरी जानकारी इकट्ठा करनी पड़ती है और अपेक्षित पद के लिए अपनी योग्यता को साबित करना होता है।

- लीड करना अहमियत रखता है। इसका मतलब है, अन्य लोगों को रास्ते सुझाना। इसे तरक्की के लिए आपकी दृढ़ कामना की निशानी समझ जाता है। अपने काम की फीडबैक लेने और ऑफिस के मेंटर की राय से काम में सुधार करने से आपका केस मजबूत होता है।

- कंपनी के साथ और अपने आप से कमिटमेंट करना भी अहम है। अगर आप किसी पद पर प्रमोशन के लिए प्रतिबद्ध होंगे, और उसके लिए जरूरी योग्यता और समर्पण भी दिखाएंगे, तो कंपनी को इसका नोटिस लेना ही होगा। इस तरह आप नया जॉब ढूंढने के झंझट से बच जाएंगे, और ऊंचे ओहदे पर भी पहुंच जाएंगे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:प्रमोशन या नया जॉब