class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

खेल के क्षेत्र में  प्रतिभा निखारने के लिए शीघ्र ही देश स्तर पर  नेशनल फीजिकल फिटनेश प्रोग्राम शुरू किया जएगा। सरोवर नगरी में एक कार्यशाला में भागीदारी करने पहुंचे स्पोर्ट्स आथोरिटी ऑफ इंडिया के  एक्जक्यूटिव डायरेक्टर प्रेम चंद्र कश्यप ने यह जनकारी दी। उन्होंने बताया कि इसके माध्यम से बच्चे की क्षमता व रूचि के अनुसार खेल से जोड़ने की व्यवस्था होगी। कश्यप ने कहा कि शाररिक शिक्षा के पाठ्यक्रम में राष्ट्रीय स्तर पर एक रूपता लाने की जरूरत महसूस की ज रही है।

उनका संस्थान इसके लिए प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि अभी आसपास के वातावरण व कई बार अभिभावक की इच्छा से बच्च खेल विशेष को अपनाता है ऐसे में कई बार सफलता पर प्रश्न चिन्ह लगते रहे हैं। इसको देखते हुए वज्ञानिक आधार पर खिलाड़ी चुनने की व्यवस्था की ज रही है। यह भी प्रयास चल रहे हैं कि इस क्षेत्र में प्रभावी अनुसंधान हो और इसका लाभ हम खिलाड़ियों के चयन में कर सकें। इससे शुरू से ही बच्चे को उसकी क्षमता व प्रतिभा के अनुसार खेल का चयन करने में सहायता भी मिल सकेगी।

शाररिक शिक्षा के क्षेत्र में राष्ट्रीय स्तर पर समन्वय पर बल देते हुए कश्यप ने कहा कि इसको देखते हुए नेशनल फीजिकल फिटनेश प्रोग्राम शुरू किया जएगा। खेल मंत्रालय में इसको लेकर अंतिम कवायद चल रही है। एक साल के  भीतर यह मूर्त रूप ले लेगा। कुमाऊं विवि के सहयोग से यहां संपन्न कार्याशाला को बहुपयोगी बताते हुए उन्होंने कहा कि ऐसे प्रयास जरी रखने होंगे। आयोजक सचिव डा. नांगेंद्र शर्मा ने कहा कि सांख्यिकी तकनीक से शाररिक शिक्षा के विकास के लिए यह प्रयास मील का पत्थर शाबित होगा।

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:देश भर में चलेगा नेशनल फीजिकल फिटनेस प्रोग्राम