class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कॉमनवेल्थ गेम के लिए अतिरिक्ित बिजली के लिए दिल्ली सरकार को चिंता करने की जरूरत नहीं है। दादरी एनटीपीसी ने दिल्ली को कॉमनवेल्थ गेम के लिए 980 मेगावाट बिजली देने की बात कही थी। एनटीपीसी के अधिकारियों के अनुसार अब यह काम पूरा होने ज रहा है। दिल्ली सरकार को देने के लिए 980 मेगावाट बिजली के लिए दो यूनिट दादरी एनटीपीसी में लगाई गई हैं। और अब इन निर्माणाधीन दो यूनिटों का काम अपने अंतिम चरण में पहुंच चुका है और दिसंबर तक विभागीय स्तर पर कार्य पूरा हो जएगा।

मार्च 2010 में एनटीपीसी की ये दोनों  यूनिट अपना काम अपनी पूरी क्षमता के साथ शुरू कर देंगी। ध्यान रहे कि दिल्ली को अगले वर्ष तीन अक्टूबर से शुरू होने ज रहे कॉमनवेल्थ गेम के लिए एक हजर अतिरिक्त बिजली की जरूरत पड़ेगी और जरूरत को दादरी एनटीपीसी पूरा करेगा। यहां दो यूनिट लगाई गई हैं। और ये दोनों यूनिट कोल आधारित हैं। इन दोनों यूनिटों की क्षमता  क्रमश: 490 मेगावाट है। दादरी एनटीपीसी में पूर्व में ही कोल की चार यूनिट काम कर रही हैं। इनकी क्षमता क्रमश 210 मेगावाट है। इसके  अवाला दादरी एनटीपीसी 817 मेगावाट बिजली का उत्पादन गैस आधारित है।


एनटीपीसी के आला अफसरों ने उम्मीद जताई है कि दिसंबर तक दो नई यूनिटों का काम हर हाल में पूरा कर लिया जएगा। अब तक हुए काम पर संतोष व्यक्त करते अधिकारियों का कहना है कि काम अब तक अपनी समय-सीमा के अंदर चल रहा है। और दिसंबर तक विभाग के अनुसार काम पूरा हो जएगा। अगले तीन माह तक इन दोनों यूनिटों का टैस्ट किया जएगा। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:कॉमनवेल्थ के लिए दिल्ली को मिलेगी बिजली