class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पहले चंद्रयान अभियान से जुड़ी वस्तुएं होंगी नीलाम

पहले चंद्रयान अभियान से जुड़ी वस्तुएं होंगी नीलाम

चांद पर पहली बार कदम रखने वाले नील आर्मस्ट्रांग और एडविन एल्ड्रिन और चंद्रयान से जुड़ी कई वस्तुएं नीलाम होने जा रहीं हैं।

नीलामी 16 जुलाई को होने जा रही है। इसे संयोग ही माना जा रहा है कि इसी सप्ताह चंद्रमा पर मनुष्य के कदम रखने के 40 वर्ष पूरे हो रहे हैं। नीलाम होने वाले कुछ सामान सीधे अंतरिक्ष यात्रियों से लिए गए हैं, जबकि कुछ वस्तुएं नीलामीकर्ताओं के संग्रह में पहले से शामिल थीं।

नीलामी में शामिल सामान में से सबसे ज्यादा लुभाने वाले सामान अपोलो 11 अभियान से ही जुड़े हैं। चंद्रमा पर मानव का पहला कदम इसी अभियान के तहत पड़ा था।

अभियान से जुड़ी 50 से ज्यादा वस्तुएं और चंद्र मोड्यूल ईगल को भी नीलामी में रखा जाएगा। नीलामी में ऐसी चीजें भी शामिल हैं, जो आर्मस्ट्रंाग की तीन चेक लिस्ट शीट में शामिल थीं, जो उन्होंने चंद्रमा पर उतरने के अंतिम चरण के कार्यक्रम को शुरू करने के लिए उपयोग की थीं। वस्तुओं की कीमत 1,25,000 से 1,75,000 डॉलर रहने की संभावना है। प्रत्येक शीट को एल्ड्रिन ने भी अभिप्रमाणित किया है कि यह चंद्रमा पर ले जाकर उपयोग में लाई गई थीं।

संग्रह में एक अन्य अहम वस्तु तारों का चार्ट है, जिसका उपयोग चंद्रमा पर उतरने के बाद ग्रहों संबंधी गणना में किया था। इसकी कीमत 70,000 से 90,000 डॉलर के बीच रहने का अनुमान है। नीलामी में अपोलो 11 के अलावा अपोलो अभियान 14, 15 और 16 से जुड़ा सामान भी रखा जाएगा।

अपोलो 15 अभियान में शामिल एक फिल्म मैगजीन स्टोर केस को भी नीलाम किया जाएगा, जिसकी अनुमानित कीमत 40,000 से 50,000 डॉलर होने की संभावना व्यक्त की जा रही है। नीलामी में शुरूआती अंतरिक्ष इंजीनियरिंग अभियानों से जुड़ी वस्तुओं के भी रखे जाने की उम्मीद है, जो जाने-माने स्पेसक्राफ्ट इंजीनियर मैक्सिम फागेट के संग्रह में से रखे जाएंगे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:पहले चंद्रयान अभियान से जुड़ी वस्तुएं होंगी नीलाम