class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बिहार विधान परिषद की स्थानीय प्राधिकार कोटे की 24 सीटों के लिए सोमवार को वोटिंग होगी। इसकी तैयारियां लगभग पूरी कर ली गयी हैं। इस चुनाव में वोटर आम नहीं बल्कि खास निर्वाचित प्रतिनिधि ही होंगे। मुखिया, ग्राम पंचायत सदस्य, पंचायत समिति सदस्य और जिला परिषद सदस्यों के वोट पर ही जीत और हार का फैसला होना है। एमएलए और सांसद भी वोटिंग करेंगे। वोटिंग प्रखण्ड मुख्यालयों में होगी।

निर्वाचन विभाग के अनुसार जिन 24 सीटों पर चुनाव होना है उनमें पटना स्थानीय प्राधिकार निर्वाचन क्षेत्र से 5, नालंदा से 8,  गया-जहानाबाद-अरवल से 9, औरंगाबाद से 6, नवादा से 11, भोजपुर-बक्सर से 9, रोहतास-कैमूर से 11, सारण से 10, सीवान से 24, गोपालगंज से 7, पश्चिम चंपारण से 6, पूर्वी चंपारण से 18, मुजफ्फरपुर से 3, वशाली से 6, सीतामढ़ी-शिवहर से 9, दरभंगा से 10, समस्तीपुर से 11, मुंगेर-जमुई-लखीसराय-शेखपुरा से 7, बेगूसराय-खगड़िया से 10, सहरसा-मधेपुरा-सुपौल से 20,भागलपुर-बांका से 23, मधुबनी से 11, पूर्णिया-अररिया-किशनगंज से 8 तथा कटिहारस्थानीय प्राधिकार निर्वाचन क्षेत्र से 12 उम्मीदवार मैदान में हैं।


वोटिंग में गड़बड़ी न हो इसके लिए चुनाव आयोग ने मतदाता फोटो पहचान पत्र के अलावा सात वकल्पिक दस्तावेज भी जारी किए हैं। वोटिंग बैलेट पेपर के आधार पर होगी। काउंटिंग 15 जुलाई को होगी। 17 जुलाई के पहले चुनाव की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। आयोग ने यह व्यवस्था इसलिए की है कि स्थानीय प्राधिकार कोटे से विधान परिषद में चुनकर आए 24 पार्षद 16 जुलाई को रिटायर कर जाएंगे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:विधान परिषद की 24 सीटों पर चुनाव की तैयारियां पूरी