class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सितारों के सेट पर, घर से जुगाड़

सितारों के सेट पर, घर से जुगाड़

फिल्मी सितारों द्वारा शूटिंग के लिए अपने व्यक्तिगत सामान को इस्तेमाल में लाने का ट्रैंड इंडस्ट्री में जोर पकड़ रहा है। यही नहीं, देश-विदेश के नामचीन लोगों की निजी चीजों यानी पर्सनल स्टफ को भी भारी-भरकम रकम चुका कर किराये पर लिया जा रहा है। अब पिछले सप्ताह रिलीज हुई फिल्म कम्बख्त इश्क को ही लीजिये। इस फिल्म में इटली में फिल्माए गये जिन दृश्यों में अक्षय कुमार ने जो बाइक इस्तेमाल की है, वह हॉलीवुड अभिनेता टॉम क्रूज ने मिशन इम्पॉसिबल में चलाई थी। जी हां, अक्षय करीना के साथ जिस बाइक पर बैठ कर स्टाइल मार रहे थे, ट्रायम्फ का यह मॉडल काफी खास माना जाता है। स्टंट डायरेक्टर फ्रैंको सोलोमन ने इस बाइक का जुगाडम् किया था। इसी फिल्म के चर्चित पूल साइड सीन के लिए हॉलीवुड अभिनेत्री जेसिका अल्बा के स्वीमिंग पूल को एक बड़ा रकम देकर किराये पर लिया गया। छह दिन की शूटिंग के लिए निर्माता को प्रतिदिन 25,000 डॉलर का भुगतान करना पडा। इसी फिल्म के लिए निर्देशक सबीर खान ने कोडक थिएटर में भी शूट किया, जिसे विश्वविख्यात ऑस्कर अवार्ड के वेन्यू के रूप में जाना जाता है। बकौल सबीर खान,  हमने शूटिंग के लिए स्टैंडर्ड होटल की छत का भी इस्तेमाल किया, जिसके सह-मालिक पॉप सुपर स्टार जस्टीन टिम्बरलेक हैं। हमने तीन दिन शूटिंग की और निर्माता को प्रतिदिन 30,000 डालर के हिसाब से भुगतान करना पड़ा।

अगर आपने प्यार इम्पॉसिबल के प्रोमोज नहीं देखे हैं तो शायद आपने प्रियंका चोपड़ा के सेक्सी लुक को मिस किया होगा। इसके प्रोमो में प्रियंका ने फेमस लाइफस्टाइल ब्रांड जिमी कूह के शूज पहने हैं। यह शूज प्रियंका के अपने हैं, जिसे उन्होंने पहली बार किसी फिल्म की शूटिंग के दौरान पहना है। गौरतलब है कि हॉलीवुड हस्तियां अपनी प्रापर्टीज या व्यक्तिगत वस्तुओं को फिल्म यूनिट्स को शूटिंग के लिए किराये पर देती हैं। अब हमारे बॉलीवुड के स्टार्स भी अपनी वस्तुएं शूटिंग के लिए देने लगे हैं। हालांकि वह इसके लिए चार्ज नहीं करते। इससे  फिल्म के प्रति उनका प्रेम झलकता है।

फिल्म के प्रति ऐसे प्रेम की झलक पहले भी कभी-कभी देखी गयी है। 70 के दशक में निर्माता कमाल अमरोही पाकीजा बना रहे थे। निर्माता कमाल अमरोही के पास पैसे की कमी थी। उन्होंने अपनी पुरानी हवेली से प्राचीन वस्तुएं मंगवाई और शूटिंग की। प्रसिद्ध फिल्म चलती का नाम गाड़ी में किशोर कुमार ने अपने पिता की जायलोपी कार का इस्तेमाल किया था। यह वही कार थी, जिसके इर्द-गिर्द फिल्म की रोचक कहानी फेरे लेती है।

80 के दशक में फिल्म जाने भी दो यारो में नसीरुद्दीन शाह फोटोग्राफर की भूमिका निभा रहे थे। इस फिल्म में उन्होंने अपने निजी कैमरे का इस्तेमाल किया था। यही नहीं, फिल्म उमराव जान की शूटिंग में रेखा ने जो बेशकीमती गहने पहने थे, वह उनके निजी गहने थे। इस फिल्म से रेखा को बड़ी पहचान मिली और सम्मान भी।  रेखा के पदचिन्हों पर चलते हुए पूर्व मिस यूनिवर्स सुष्मिता सेन ने सिर्फ तुम में अपने आभूषण पहने थे। अपनी कई फिल्मों में अभिनेत्री राखी ने भी अपनी कुछ सिल्क साडि़यों का इस्तेमाल फिल्म की शूटिंग के दौरान किया, जिनमें उनके अभिनय की तारीफ के साथ-साथ उनकी साडि़यों की भी खूब चर्चा हुई। इसी तरह से किरण खेर और जया बच्चन ने भी फिल्मों की शूटिंग में अपनी निजी साडि़यों का इस्तेमाल किया। फिल्म कभी खुशी कभी गम के कई दृश्यों में जया बच्चन ने अपनी ही साडि़यां पहनी हैं। इसी फिल्म में रितिक रौशन ने भी अपने कॉसट्यूम्स पहनने पर जोर दिया। इसके अलावा सलमान खान, अजय देवगन और आमिर खान ने भी शूटिंग में अपने व्यक्तिगत सामान का प्रयोग किया है। सलमान खान ने फिल्म पार्टनर में लारा दत्ता के साथ जिस हयाबुशा बाइक का इस्तेमाल किया था, वो खुद सलमान खान की ही थी। सलमान इस बाइक को अपना लकी चार्म मानते हैं और उन्होंने इस बाइक का बीवी न 1 और तुमको ना भूल पाएंगे में भी इस्तेमाल किया था। इस बाइक पर एसके लिखा हुआ है। दर्शक इसे आसानी से पहचान सकते हैं। फिल्म गजनी में आसिन के कत्ल के दृश्य में आमिर खान ने जिस ऑडी एसयूवी कार का इस्तेमाल किया है, वो उनकी अपनी ही कार है। अजय देवगन ने भी अपनी कार लेक्सस 470 का इस्तेमाल फिल्म शिखर और हल्ला बोल में खूब जम कर किया। फिल्म ‘फैशन’ में प्रियंका चोपड़ा ने गीत आशियाना.. में अपनी कार का ही इस्तेमाल किया है। जैकी श्रॉफ ने यादें में अपनी मर्सडिज कार का इस्तेमाल किया था। हॉलीवुड की तरह बॉलीवुड सितारे भी अपनी निजी प्रॉपर्टी किराए पर देते हैं। अमिताभ बच्चन ने अक्स के लिए अपना बंगला किराये पर दिया था। निर्माता फिरोज नाडियाडवाला ने आवारा पागल दीवाना की शूटिंग अपने बंगले में की। डिश टीवी के एड के लिए शाहरुख खान ने अपने बंगले मन्नत की छत पर कुछ शूटिंग की, जिसे अर्जुन सबलोक ने शूट किया था। इस एड को फेमस रापा अवॉर्ड भी मिला।

वैसे सुन कर तो हैरानी होगी, क्योंकि इससे पहले फिल्मी सितारे अपने घर की एक कील तक शूटिंग में इस्तेमाल नहीं करने देते थे, लेकिन अब जमाना बदल गया है। जूते-चप्पल से लेकर बाइक और कार तक वह अपनी फिल्मों की शूटिंग में इस्तेमाल करने लगे हैं। बिकनी से लेकर ज्वैलरी और नामचीन लोगों की निजी चीजों को किराए पर लेने का ट्रैंड इंडस्ट्री में जोर पकड़ रहा है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:सितारों के सेट पर, घर से जुगाड़