class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कसाब को मिला पाक नौसेना से प्रशिक्षण: रिपोर्ट

कसाब को मिला पाक नौसेना से प्रशिक्षण: रिपोर्ट

एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि मुंबई हमलों में पकड़े गए एकमात्र आतंकी मुहम्मद अजमल आमिर कसाब को पाकिस्तानी जहाजी बेड़ों से प्रशिक्षण मिला है, जो पाकिस्तानी नौसेना की एक इकाई है।

अपने हालिया अंक में पत्रिका ‘द वीक’ ने एक खुफिया एजेंसी द्वारा की गई पूछताछ के बाद बनी रिपोर्ट के हवाले से कहा है कि कसाब और अन्य नौ आतंकियों को पहले लश्कर-ए-तैयबा ने प्रशिक्षण दिया, जिसके बाद उन्हें पाकिस्तानी जहाजी बेड़े ने प्रशिक्षण दिया।

रिपोर्ट में कहा गया है कि आतंकियों को निगरानी, नक्शों के अध्ययन, शहरी क्षेत्रों में लड़ाई और अपहरण संबंधी प्रशिक्षण दिया गया। पत्रिका में कहा गया है कि कसाब के जांचकर्ताओं को लगता है कि आतंकियों ने हमलों के बहुत पहले से अपने लक्ष्यों की टोह ली है।

इसमें कहा गया है कि रॉ के एक अधिकारी ने कहा कि दल के प्रमुख इस्माइल ने स्थानीय लोगों की मदद से टोह लेने का काम किया। कसाब ने जांचकर्ताओं को बताया कि उसे और उसके साथियों को प्रशिक्षण की शुरुआत में समुद्र में ले जाया गया। पत्रिका ने वक्तव्य में लिखा है जलवायु में अनुकूलता का प्रशिक्षण दो चरणों में लगातार दो महीने तक चला। कुछ समय बाद समुद्री मीलों का आंकड़ा बढ़ा दिया गया। आखिरी चरण में उन्हें विशेष तकनीकों का प्रशिक्षण एक कृत्रिम तालाब में दिया गया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:कसाब को मिला पाक नौसेना से प्रशिक्षण: रिपोर्ट