class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

देश में कुल 153 लोग स्वाइन फ्लू से संक्रमित

देश में कुल 153 लोग स्वाइन फ्लू से संक्रमित

भारत में स्वाइन फ्लू के प्रयोगशाला में पुष्टि किये गये रोगियों की संख्या 153 है। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री गुलाम नबी आजाद ने राज्यसभा को बताया कि सात जुलाई 2009 की स्थिति  के अनुसार भारत में इंफ्लुएंजा एच1एन1 के प्रयोगशाला में पुष्टि किये गये रोगियों की संख्या 153 है।

उन्होंने संजय राउत और भरत कुमार राउत के सवालों के लिखित जवाब में बताया कि प्रयोगशाला में पुष्टि किए गए सभी रोगियों को वायरल रोधी उपचार दिया गया है। राम मनोहर लोहिया अस्पताल में भर्ती स्वाइन फ्लू के रोगी के अस्पताल से भागने की खबर के बाद सरकार की ओर से उठाए गए कदम की जानकारी देते हुए आजाद ने बताया कि दिल्ली में महामारी कानून लागू कर दिया गया है, जिसमें ऐसे रोगियों को अस्पताल में भर्ती कराने का प्रावधान है। अस्पतालों की सुरक्षा भी बढ़ा दी गयी है।

आजाद ने कहा कि जालंधर के पास एक स्कूल में सात बच्चों में स्वाइन फ्लू पाया गया। उन्होंने बताया कि 31  बच्चों  जिन्होंने अमेरिका का दौरा किया में से 14 बच्चों  में इस रोग के लक्षण दिखायी दिये। इनमें से सात बच्चे परीक्षण के बाद पाजिटिव पाये गये। उन्हें जालंधर के सिविल अस्पताल में अलग से रखा गया। उन्होंने बताया कि इसके अलावा पंजाब सरकार ने 296 परिवारों और उनके सामाजिक संपर्कों का पता लगाया और उन्हें ओसेल्टामिनिर से निवारात्मक चिकित्सा पर रखा गया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:देश में कुल 153 लोग स्वाइन फ्लू से संक्रमित