class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

काटिच व पोंटिंग ने इंग्लैंड को दिया माकूल जवाब

काटिच व पोंटिंग ने इंग्लैंड को दिया माकूल जवाब

सलामी बल्लेबाज साइमन काटिच और कप्तान रिकी पोंटिंग की नाबाद शतकीय पारियों से आस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड के 435 रन का माकूल जवाब देते हुए पहले एशेज टेस्ट मैच के दूसरे दिन गुरुवार को एक विकेट पर 249 रन बनाए।

बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज काटिच 104 रन बनाकर क्रीज पर जमे हुए हैं जिसके लिए उन्होंने 219 गेंद खेली तथा आठ चौके लगाए जबकि अपनी पारी के दौरान 11 हजर टेस्ट रन पूरे करने वाले पोंटिंग ने दिन के अंतिम ओवर में अपना 38वां टेस्ट शतक पूरा किया। वह अभी 100 रन पर खेल रहे हैं। इसके लिए उन्होंने 155 गेंद खेली तथा आठ चौके लगाए। फिलिप हयूज ( 36) का विकेट गिरने के बाद पोंटिंग और काटिच दूसरे विकेट के लिए 189 रन की साझेदारी कर चुके हैं। इस भागीदारी से आस्ट्रेलिया अब इंग्लैंड से केवल 186 रन पीछे रह गया है।

पोंटिंग ने अपनी पारी के दौरान 40वां रन बनाकर टेस्ट क्रिकेट में 11 हजार रन भी पूरे किए। सचिन तेंदुलकर, ब्रायन लारा और एलन बोर्डर के बाद यह उपलब्धि हासिल करने वाले वह दुनिया के चौथे बल्लेबाज हैं।
 इंग्लैंड को हयूज के रूप में एकमात्र सफलता एंड्रयू फ्लिंटॉफ ने दिलाई जिन्होंने एशेज में अपना पहला मैच खेल रहे इस बल्लेबाज को विकेटकीपर मैट प्रायर के हाथों कैच कराया। इसके बाद उन्होंने कई बार काटिच को भी परेशान किया लेकिन साथी तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्राड खास प्रभाव नहीं छोड़ पाए।

बल्लेबाजी में हाथ दिखाने वाले ग्रीम स्वान ने लगातार पांच मेडन ओवर किए लेकिन आस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को बाएं हाथ के स्पिनर मोंटी पनेसर को खेलने में परेशानी नहीं हुई।

इससे पहले नौवें नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतरे स्वान ने नाबाद 47 रन बनाए तथा एंडरसन (26) के साथ नौवें विकेट के लिये 53 गेंद पर 68 रन की साझेदारी की। इंग्लैंड ने आज सात विकेट पर 336 रन से आगे खेलना शुरू किया। स्टुअर्ट ब्राड ने पीटर सिडल की दिन की पांचवीं गेंद पर ही कवर ड्राइव से चौका जड़ा और फिर इसी गेंदबाज के अगले ओवर में भी गेंद सीमा रेखा पार भेजी लेकिन बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मिशेल जनसन ने उन्हें बोल्ड करके उनकी 19 रन की पारी का अंत कर दिया।


पोंटिंग ने इसके बाद नाथन हारिटज को गेंद सौंपी और स्वान ने लगातार तीन चौके जड़कर उनका स्वागत किया जिससे इंग्लैंड का स्कोर 400 रन के पार पहुंचा। स्विंग गेंदबाज हिल्फेनहास भी स्वान के सामने प्रभावशाली नहीं दिखे लेकिन हारिटज ने आखिर में एंडरसन को माइक हसी के हाथों कैच कराकर आस्ट्रेलिया को बड़ी राहत पहुंचाई। हारिटज ने इसके बाद अंतिम बल्लेबाज पनेसर को स्लिप में पोंटिंग के हाथों कैच कराकर स्वान को टेस्ट क्रिकेट में दूसरा अर्धशतक पूरा नहीं करने दिया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:काटिच व पोंटिंग ने इंग्लैंड को दिया माकूल जवाब