class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

भारत-पाक वार्ता मुंबई जांच पर निर्भर: ब्रिटेन

भारत-पाक वार्ता मुंबई जांच पर निर्भर: ब्रिटेन

ब्रिटेन के विदेश मंत्री डेविड मिलीबैंड ने कहा है कि ब्रिटेन भारत और पाकिस्तान के बीच वार्ता फिर से शुरू कराने में मदद करेगा बशर्ते मुंबई हमलों में शामिल लोगों के खिलाफ न्यायिक सुनवाई अपने अंतिम मुकाम तक पहुंचनी चाहिए।

मिलीबैंड ने बुधवार को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि ऐसे समय में जब दोनों देशों के बीच बातचीत बंद है तब पाकिस्तान को चाहिए कि वह मुंबई हमलों में संलिप्त लोगों की सुनवाई करके दोषियों को सजा दिलाए।

उन्होंने कहा कि यह जरूरी है कि पाकिस्तान सरकार इस मामले में दोषी पाए जाने वाले लोगों को जल्द से जल्द पाकिस्तानी न्याय व्यवस्था के अनुसार दण्ड दे। उन्होंने क हा कि मुंबई हमला दोनों देशों के बीच विश्वास बहाली के लिए एक जटिल मसला है।

कश् मीर के मसले पर मिलीबैंड ने कहा कि इस मुद्दे का हल कश्मीरी लोगों की इच्छा से होना चाहिए। हालांकि उन्होंने जोर देकर कहा कि आवश्यकता इस बात की है कि दोनों देश आपसी बातचीत के द्वारा इस मसले का हल करें। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के आतंकवाद के खिलाफ चल रहे सैन्य अभियान में ब्रिटेन पूरी मदद करेगा।

मिलीबैंड ने अफगानिस्तान में उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) नीत गठबंधन सेना के असफल होने संबंधी दावों को नकार दिया। उन्होंने कहा कि बिना अफगानिस्तान को सुरक्षित बनाए पाकिस्तान को सुरक्षित नहीं बनाया जा सकता है। अफगानिस्तान में एक मजबूत सरकार स्वयं पाकिस्तान के हित में है। उन्होंने चेतावनी दी कि स्वात घाटी में आतंकवादियों के खिलाफ चल रही कार्रवाई की गंभीरता को देखते हुए पता चलता है कि पाकिस्तान को एकीकृत करने की आवश्यकता है। संवाददाता सम्मेलन में पाकिस्तान के विदेशमंत्री शाह महमूद कुरैशी भी उपस्थित थे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:भारत-पाक वार्ता मुंबई जांच पर निर्भर: ब्रिटेन