class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

रोग के लक्षण

अकसर लोग कई समस्याओं को छोटा मर्ज समझकर छोड़ देते हैं, लेकिन ये छोटी समस्याएं बाद में बड़ा मर्ज बन जाती हैं और डॉक्टर आपसे कह सकता है कि अगर आपने समय रहते ही इस पर ध्यान दे दिया होता, तो आपकी समस्या गंभीर होने से बच सकती थी। इसलिए यह बेहद जरूरी है कि आप कुछ शारीरिक लक्षणों को नजरअंदाज न करें।

- सीने में दबाव महसूस करना, सांस कम आना जसे लक्षण आमतौर पर किसी व्यक्ित को परेशानी में डाल सकते हैं।

- अकसर लोग कफ में खून आने जसी समस्याओं को नजरअंदाज कर देते हैं। कफ में खून आने का मतलब हो सकता है कि आपको फेफड़ों या श्वास नली में कोई दिक्कत हो। अगर आप धूम्रपान नहीं करते तो इसकी संभावना कम है कि आपको ऐसे मर्ज हो, लेकिन ऐसे लक्षण होने की स्थिति में आप डॉक्टर से संपर्क जरूर करें।

- सिरदर्द आम समस्या है। अकसर नींद पूरी न होने, धूप में घूमने, बुखार की स्थिति में सिरदर्द होना ज्यादा दिक्कत का कारण नहीं है, लेकिन अगर रोजमर्रा की जिंदगी में आपको अचानक सिरदर्द होता है या फिर कभी-कभी इतना भीषण सिरदर्द हो कि वह आपकी सहनशक्ति से बाहर हो जाए, तो इसे आम बीमारी न समझे और तुरंत किसी बेहतर चिकित्सक को दिखाएं।

- अगर यूरिन में ब्लड आ रहा है, तो हो सकता है कि आपको किडनी संबंधी बीमारी, पथरी, ब्लैडर इंफेक्शन की समस्या हो। इसे गंभीरता से लें और जल्द ही किसी डॉक्टर को दिखाएं।

- तेजी से वजन गिरना हालांकि कोई बड़ी समस्या नहीं है। अगर छह से बारह महीने में आपका वजन 5 से 10 प्रतिशत गिरा है, तो यह  गंभीर समस्या नहीं कहलाएगी। थायरॉयड, पाचन से जुड़ी बीमारी जैसी कुछ स्थितियां ऐसी हैं, जो वजन कम होने के दौरान देखने को मिलती हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:रोग के लक्षण