class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पांच लाख डॉलर, और नए शिखर पर होंगे फेडरर

पांच लाख डॉलर, और नए शिखर पर होंगे फेडरर

सचिन तेंदुलकर और महेंद्र सिंह धोनी की क्रिकेट और विज्ञापन से होने वाली करोड़ों रुपये की कमाई के आंकड़े सहेजने वालों को यह जानकार हैरत होगी कि रिकार्ड 15 ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने वाले रोजर फेडरर को केवल टेनिस से 50 मिलियन डॉलर (लगभग दो अरब 41 करोड़ रुपये) की कमाई करने वाला पहला खिलाड़ी बनने के लिए सिर्फ पांच लाख 24 हजार डॉलर की दरकार है।

फेडरर ने पिछले सप्ताह छठा विंबलडन खिताब जीतकर ही लगभग छह करोड़ 61 लाख रुपये अपने खाते में जमा कराये थे, जबकि क्रिकेट जगत में सबसे अधिक कमाई करने वाले धोनी को इंडियन प्रीमियर लीग में डेढ़ महीने तक खेलने पर छह करोड़ रुपये मिलते हैं।

फेडरर के नाम पर अब सबसे अधिक ग्रैंडस्लैम ही नहीं बल्कि सर्वाधिक पुरस्कार राशि हासिल करने का रिकार्ड भी है। विंबलडन की जीत से उनके कैरियर की कमाई चार करोड़ 94 लाख 75 हजार 219 डालर  (लगभग दो अरब, 23 करोड़ 47 लाख रुपये) पहुंच गयी है और उन्हें 50 मिलियन का जादुई आंकड़ा छूने के लिए लगभग दो करोड़ 52 लाख रुपये चाहिए और पूरी संभावना है कि इस साल के अंत तक वह इतनी रकम और कमा लेंगे।

इस स्विस खिलाड़ी के बाद पीट सैंप्रास का नंबर आता है जिन्हें फेडरर ने कमाई के मामले में पिछले अगस्त में ही पीछे छोड़ा था। संप्रास ने अपने कैरियर में चार करोड़, 32 लाख, 80 हजार डॉलर (लगभग दो अरब आठ करोड़ 86 लाख रुपये) की कमाई की जबकि फेडरर के कट्टर प्रतिद्वंद्वी राफेल नडाल ने अब तक एक अरब 21 करोड़ 26 लाख रुपये केवल टेनिस से अपने खाते में लिखवाये हैं।  


फेडरर की इस कमाई में विज्ञापन, प्रायोजन और अन्य जरियों से की गयी कमाई शामिल नहीं हैं। उन्हें प्रायोजन के भी करोड़ों रुपये मिलते हैं जबकि विज्ञापन जगत में भी उनकी जबरदस्त मांग है। सिर्फ टेनिस से कमाई का जिक्र किया जाए तो फेडरर इस साल अब तक 48 लाख, 81 हजार 261 डालर (लगभग 23 करोड़, 53 लाख 39 हजार रुपये) कमा चुके हैं, जबकि अभी अमेरिकी ओपन और कई अन्य टूर्नामेंट होने बाकी हैं। उन्होंने विंबलडन जीतकर नडाल को न सिर्फ नंबर एक रैंकिंग से हटाया, बल्कि इस साल की कमाई में भी उन्हें पीछे छोड़ा। नडाल चोट के कारण विंबलडन में नहीं खेल पाये थे।

फेडरर की कमाई की तुलना यदि भारतीय क्रिकेटरों से की जाए तो धोनी या तेंदुलकर सिर्फ क्रिकेट से साल में नौ से दस करोड़ रुपये, आईपीएल से लगभग छह करोड़ तथा बीसीसीआई से लगभग तीन करोड़ रुपये की कमाई करते हैं, जबकि फेडरर ने 2007 में केवल टेनिस से 48 करोड़ 81 लाख रुपये कमाये थे।

भारतीय टेनिस खिलाड़ियों की कमाई की बात की जाए तो लिएंडर पेस ने इस साल अब तक टेनिस से एक करोड़ 64 लाख 73 हजार एपये, महेश भूपति ने 95 लाख 44 हजार रुपये और सानिया मिर्जा ने एक करोड़ 34 लाख रुपये की कमाई की है। वैसे यह तीनों टेनिस खिलाड़ी अपने-अपने वर्ग पुरुष और महिला इस साल सर्वाधिक कमाई करने वाले दुनिया के 100 खिलाड़ियों में शुमार हैं। फ्रेंच ओपन मिश्रित युगल का खिताब जीतने वाले पेस जहां पुरुष वर्ग में 45वें और भूपति 86वें नंबर पर हैं वहीं सानिया महिला वर्ग में 43वें नंबर पर काबिज हैं और मारिया शारापोवा और नताली डेची जैसी खिलाड़ियों से आगे हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:पांच लाख डॉलर, और नए शिखर पर होंगे फेडरर