class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पहली बेस्ट मदर चुनी गई मीनाक्षी

 जिले में ब्लॉक में बेस्ट मदर की प्रतियोगिता शुरू हो गई है। महिला एवं बाल विकास विभाग यह प्रतियोगिता गांव, सर्किल और ब्लॉक स्तर पर आयोजित करता है।

शुरुआत सोहना ब्लॉक के नूरगढ़ स्थित राजपुरा से हुई है। मंगलवार को यहां सर्किल स्तरीय प्रतियोगिता में पहला पुरस्कार मीनाक्षी, दूसरा निशा मुकेश और तीसरा पुरस्कार सरोज को दिया गया। इस संबंध में सीडीपीओ उर्मिल कटारिया ने बताया कि गांवों की महिलाओं को बच्चे के बर्थ सर्टिफिकेट से लेकर इम्यूनाइजेशन तक की सारी जानकारियां अब रहती है। प्रतियोगिता वे काफी उत्साह से शरीक हो रही है। इस बार की प्रतियोगिता में हर गांव की छह साल तक के बच्चे की माताएं शरीक हुई। बुधवार केा बोहड़ाकला और विलासपुर में सर्किल स्तरीय बेस्ट मदर पुरस्कार दिया जएगा। इसके बाद ब्लॉक स्तरीय प्रतियोगिता होगी। पटौदी ब्लॉक की स्ीडीपीओ नीना खत्री ने कहा कि बेस्ट मदर चुनते वक्त हम अन्य मानकों में बेटियों की माताओं को प्राथमिकता देते हैं। इस प्रतियोगिता के प्रति महिलाओं में काफी जगरुकता आई है।

पिछले तीन वर्षो से यह प्रतियोगिता हो रही है। गांव की प्राय: हर मां इसमें शामिल होना चाहती है। गुड़गांव की सीडीपीओ प्रभा ने कहा कि सर्किल स्तरीय प्रतियोगिता पूरी हो जने के बाद गुड़गांव में बेस्ट मदर का पुरस्कार आयोजित किया जएगा। इसका उद्देश्य महिलाओं में बच्चों की देखभाल के प्रति जगरुकता बढ़ाना और उन्हें सरकारी कार्यक्रमों से जोड़ना भी है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:पहली बेस्ट मदर चुनी गई मीनाक्षी