class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

शहरी क्षेत्र में मुश्किल है हाऊस होल्ड सर्वे

आज तक विभाग हाऊस होल्ड सर्वे के बल पर यह कहता आया है कि जिले के कुल कितने बच्चे स्कूल जा रहे हैं और कितने नहीं जा पा रहे हैं। मगर इस साल विभाग की ओर से शतप्रतिशत शुद्ध आंकड़ा मिलना असंभव लग रहा है। वजह है कि जिले के पॉश इलाकों में शिक्षकों को सर्वे करने में खासी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। कई घरों में दिन में कोई नहीं मिलता तो कई बड़े अपार्टमेंट में गार्ड उन्हें घुसने नहीं देता है। ऐसे में शिक्षकों की मानें तो शहरी क्षेत्र का हाऊस होल्ड सर्वे शतप्रतिशत सही होना नामुमकिन है।


एक जुलाई से शुरू हाऊस होल्ड सर्वे में जिले के करीब 35 सौ शिक्षक और दो हजार शिक्षा मित्र लगे हुए हैं। जो घर-घर जा कर बच्चों का आंकड़ा इकठ्ठा करते हैं और स्कूल जाने वाले, नहीं जाने वाले और स्कूल छोड़ने वाले बच्चों की संख्या बताते हैं। सर्वे में लगे शिक्षकों का कहना है कि हमें बड़े अपार्टमेंटस में घुसने ही नहीं दिया जाता है। गार्ड हमें बाहर से ही लौटा देता है ऐसे में हम भी ज्यादा हील-हुज्जत नहीं करते हैं और यह मान लेते हैं कि ऐसे घरों में रहने वाले अपने बच्चों को पढ़ाते ही होंगे। हमें ज्यादा परेशानी ट्रांस हिण्डन के बड़े अपार्टमेंटस, राज नगर, कवि नगर जैसे इलाकों में हो रही है। ट्रांस हिण्डन में हमें घुसने ही नहीं दिया जाता और राज नगर आदि जगहों में दिन में सर्वे के समय लोग घरों में नहीं मिलते हैं। इस कारण जिले के पॉश कॉलनियों और अपार्टमेंटस में सर्वे का रिजल्ट महज 50प्रतिशत भी सही हो जाए अच्छा ही होगा। सर्वे में आ रही इस परेशानी के कारण जिले में कुल स्कूल जाने वाले बच्चों के बारे में पता नहीं चल पाएगा। जिससे सरकार की ओर से कराया जा रहा यह सर्वे अधूरा ही रह जाएगा।


इस बारे में बीएसए राजेश का कहना है कि जिले के पॉश इलाके में शिक्षकों को हाऊस होल्ड सर्वे में काफी दिक्कतें आ रही हैं। मगर हमारे पास इस समस्या का कोई समाधान नहीं है। इस कारण हम अपना पूरा ध्यान साधारण तबके पर लगा रहे हैं। जो हमारे स्कूलों में पढ़ने आने वाले हों। हम यह मान कर चल रहे हैं कि पॉश इलाके में रहने वाले सभी बच्चों पढ़ते ही होंगे उन्हें सर्वे की जरूरत नहीं है।

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:शहरी क्षेत्र में मुश्किल है हाऊस होल्ड सर्वे