class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

हेडफोन से म्यूजिक का लें मजा, पर..

हेडफोन से म्यूजिक का लें मजा, पर..

संगीत के शौकीनों के लिए हेडफोन वाकई एक वरदान बनकर आया है, पर इस संबंध में एक बात जान लें कि इसका अत्यधिक इस्तेमाल आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। इस बारे में शोधकर्ताओं की एक टीम ने लोगों को सावधान करते हुए कहा है कि हाई-डेसिबल रेडियो म्यूजिक को हेडफोन के माध्यम से लगातार सुनना कानों के लिए खतरनाक हो सकता है।

विशेषज्ञों के अनुसार, लंबे समय तक हेडफोन का इस्तेमाल करना हियरिंग सिस्टम को नुकसान पहुंचा सकता है। वैसे यह नुकसान हेडफोन से म्यूजिक सुनने में लगने वाले समय और उसकी तीव्रता पर निर्भर करता है। यही कारण है कि कॉल सेंटर में काम करने वालों में कान संबंधी रोगों की शिकायत इधर अधिक देखने को मिल रही है।  

हेडफोन की तेज ध्वनि से कानों की झिल्ली को क्षति पहुंचती है और कान के इस महत्त्वपूर्ण हिस्से में किसी भी तरह की क्षति निश्चित रूप से सुनने से संबंधित परेशानियां पैदा कर सकती है। यदि यह आदत बढ़ती गई तो इससे हाइपरटेंशन, सिरदर्द तथा अन्य मानसिक बीमारियों के साथ-साथ दिल के रोगों का भी खतरा बना रहता है। हेडफोन की मदद से गानों को लगातार तेज वॉल्यूम पर सुनने से टिन्निटस नामक कानों की बीमारी के लक्षण नजर आने लगते हैं। इसके तहत भिनभिनाती सी आवाज रोगी के कानों में गूंजती रहती है, जबकि वास्तव में ऐसी आवाज नहीं होती है।

ऐसे में कोशिश यही की जानी चाहिए कि न तो लंबे समय तक हेडफोन का इस्तेमाल करें और न ही तेज आवाज में संगीत सुनें।

 

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:हेडफोन से म्यूजिक का लें मजा, पर..