class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

..ताकि आपका सफर हो सुहाना

..ताकि आपका सफर हो सुहाना

कार के सफर के दौरान भीनी-भीनी खुशबू न सिर्फ सफर को सुहाना ही बनाती है, बल्कि थकान के अहसास को भी कम करती है। जब कार नईनवेली होती है तो उसमें से एक दिल को खुश करने वाली सुंगध आती है, लेकिन जैसे-जैसे वक्त गुजरता रहता है, देखभाल के अभाव में कार की वही सुगंध अजीब सी गंध में बदल जाती है। आइए जानते हैं कि कैसे आप अपनी कार को साफ और हमेशा महकता हुआ रख सकते हैं।

साफ-सफाई जरूरी
गुजरते वक्त के साथ कार की साफ-सफाई प्राथमिकता की श्रेणी में नहीं रह जाती है। हम रोज नहाते तो हैं, पर कार की सफाई को हम नजरअंदाज करते रहते हैं। कार के अंदर बाहर धूल और मिट्टी जमा होने लगती है, जिससे कार की सुंदरता पर असर पड़ता है। तो अपनी कार को गीले कपड़े से साफ करते रहें। सूखे कपड़े की रगड़ से कार के पेंट पर बुरा असर पड़ सकता है।
   

इंटीरियर का रखें ख्याल
कार में सफर के दौरान खाने और उसके बाद कागजों को वहीं फेंक देने से कार में बेकार का सामान या यूं कहें कि कूड़ा इकट्ठा होने लगता है। ऐसे में समय-समय पर अपनी कार को अंदर और बाहर से साफ करें या फिर इस मामले में आप किसी प्रोफेशनल की भी मदद ले सकते हैं। कार के इंटीरियर को साफ करने के लिए नन टॉक्सिक क्लीनर का ही इस्तेमाल करें। अन्य उत्पादों से इंटीरियर को नुकसान पहुंच सकता है।

स्मोकिंग से बचें
कार के अंदर धू्म्रपान करना एक आम सी बात है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि तंबाकू की दुर्गंध को हटाना सबसे मुश्किल काम है। इसके अलावा इससे अन्य तरह के खतरे तो हैं ही। इसलिए जहां तक हो सके कार के अंदर धूम्रपान करने से बचना चाहिए।  

सीट कवर भी है फायदेमंद
सीट कवर आपकी कार को साफ रखते हैं, साथ ही कार को दुर्गंध से भी बचाते हैं, विशेषकर जब आप बच्चों या अपने प्यारे पपी के साथ सफर कर रहे हों। पसीना के कीटाणु कार में दुर्गंध पैदा कर सकते हैं। ऐसे में सीट कवर आपकी कार की सीट को उस पसीने से बचाने में मददगार होते हैं।

कार फ्रेशनर तो है ही
आज बाजार में तमाम तरह के फ्रेशनर मौजूद हैं, जो कार को महकाने का काम करते हैं। बाजार में अरोमा थेरेपी पर आधारित फ्रेशनर के विकल्प भी मौजूद हैं। इसमें गुलाब, लिली या अन्य कई तरह के सुंगध के विकल्प मौजूद हैं। इन्हें एसी ब्लोअर के ऊपर लगाया जाता है। जैसे ही एसी चलता है, इसकी सुगंध कार में फैल जाती है।    

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:..ताकि आपका सफर हो सुहाना