class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

रिकार्डों के नाम रहा विंबलडन का फाइनल

रिकार्डों के नाम रहा विंबलडन का फाइनल

दुनिया के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर और एंडी रोडिक के बीच रविवार को खेला गया फाइनल मुकाबला कई मायनो में रिकार्डों से भरा रहा।

इस मैच में जीतकर स्विट्जरलैंड के फेडरर ने 15 ग्रैंड स्लैम जीतने वाले पहले खिलाड़ी बनने का गौरव हासिल कर लिया। फेडरर और रोडिक के बीच खेला गया फाइनल मैच गेम के हिसाब से टेनिस इतिहास का सबसे लंबा मैच था। इसके कुल पांच सेटों में 77 गेम खेले गए। पिछला रिकार्ड वर्ष 1927 में आस्ट्रेलियन चैंपियनशिप का था जिसमें 71 गेम खेले गए थे। इसके अलावा पिछले

वर्ष फेडरर और नडाल के बीच खेले गए विंबलडन के फाइनल मुकाबले में 62 गेमों में फैसला हुआ था।


फेडरर और रोडिक के बीच खेला गया पांचवां सेट पुरुषों के ग्रैंड स्लैम फाइनल मुकाबले का अब तक का सबसे लंबा सेट था। फेडरर ने इस सेट के अंतिम गेम को 16-14 से जीता। इससे पहले का रिकार्ड 11-9 का था जो वर्ष 1927 में फ्रेंच ओपन में बना था। फाइनल के पांचवें सेट में सबसे ज्यादा गेम खेले जाने का भी रिकार्ड बना। इस सेट में कुल 30 गेम खेले गए जबकि पिछला रिकार्ड 24 गेम का था।

फेडरर ने इस मुकाबले में सबसे ज्यादा ऐस भी लगाए। उन्होंने इस फाइनल मैच में कुल 50 ऐस लगाए। हालांकि वह इवा कार्लोविच के विंबलडन के 51 ऐस के रिकार्ड से एक ऐस पीछे रह गए। फेडरर का पिछला रिकार्ड 39 ऐस का था। उन्होंने वर्ष 2008 के आस्ट्रेलियन ओपन में जांको तिपसेरोव के खिलाफ 39 ऐस लगाए थे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:रिकार्डों के नाम रहा विंबलडन का फाइनल