class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

लैपटॉप की सफाई

लैपटॉप आज काफी इस्तेमाल में आ रहा है। पर इस प्रक्रिया के दौरान आप अपने लैपटॉप की सफाई करने की आवश्यकता को नजरअंदाज कर देते हैं। ध्यान रखें कि चारों और फैले धूल कणों से आपका लैपटॉप भी अछूता नहीं है। नियमित सफाई ना होने पर कंप्यूटर स्क्रीन पर डिसप्ले में गड़बड़ी, पंखों पर दुष्प्रभाव या फिर इनपुट और आउटपुट पोर्ट में तकनीकी परेशानी के रूप में सामना करना पड़ता है। सफाई के लिए जरूरत होगी कॉम्प्रैस्ड एअर, रुई, क्लीनिंग सॉल्यूशन, साफ और मुलायम सूती कपड़े की।

यूं करें सफाई

- लैपटॉप की बाहरी बॉडी या केसिंग को साफ करने के लिए हमेशा साफ , मुलायम व सूती कपड़े का इस्तेमाल करें। अधिक कठोर क्लीनिंग प्रॉडक्ट या सॉल्यूशन को सीधे ही केसिंग पर स्प्रे न करें। पहले उसे कपड़े पर डालकर ही इस्तेमाल करें।

- कूलिंग वेंट्स की सफाई के लिए कॉम्प्रैस्ड एअर कैन का इस्तेमाल करें। इससे आपको महीन धूल कणों को दूर करने में मदद मिलेगी। पंखे को पकड़ने के लिए रुई का इस्तेमाल करें।

- इनपुट या आउटपुट पोर्ट की सफाई पर विशेष ध्यान रखें।

- लैपटॉप स्क्रीन की सफाई से पहले उसे बंद कर दें, इससे स्क्रीन पर एकत्रित धूल-मिट्टी आसानी से दिखेगी। टिश्यू पेपर आदि को सफाई के लिए इस्तेमाल न करें। सूती कपड़ा ही उपयोग में लाएं। डिस्प्ले स्क्रीन पर किसी भी तरह के अमोनिया आधारित क्लीनर का इस्तेमाल न करें। इससे स्क्रीन पर निशान पड़ जाते हैं। क्लीनिंग सॉल्यूशन को पहले कपड़े पर डालें और उसे बाएं से दाईं ओर अथवा ऊपर से नीचे की ओर लाते हुए सफाई करें।

- की-बोर्ड की सफाई के लिए कॉम्प्रैस्ड एअर का इस्तेमाल करना बेहतर रहेगा। धूल को हटाने के लिए रूई का इस्तेमाल करें।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:लैपटॉप की सफाई