class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

जैसा जॉब, वैसा सीवी

ऐसा कभी मत कीजिए कि जहां-जहां भी नौकरी की जगह खाली हो, वहां एक-सा सीवी डिस्पैच कर दें। हर अलग जॉब के लिए खास सीवी बनाने की आदत डालिए, क्योंकि सीवी सही नहीं होगा, तो जॉब कैसे मिलेगा? हर जॉब की डिमांड अलग होती है, इसलिए जॉब के हिसाब से मजबूत सीवी भेजेंगे, तो ये नियोक्ता का ध्यान खींचेगा और बात बनने की संभावना ज्यादा होगी। इसलिए सीवी बनाने से पहले कंपनी और संबंधित जॉब की अपेक्षाओं के बारे में रिसर्च जरूर कर लेना चाहिए।

कैसे बने सही सीवी?

- असरदार सीवी वह होता है, जिसमें जॉब वकेंसी के विज्ञापन की भाषा और शब्दों को स्थान दिया गया हो। आजकल सीवी की इलैक्ट्रॉनिक स्क्रीनिंग होती है, जिसमें की-वर्ड सर्च में आपका सीवी कामयाबी की राह खोल सकता है।

- सीवी में आप जो भी स्किल्स प्रदर्शित करना चाहते हैं, वे जॉब के हिसाब से फिट होनी चाहिए। उन्हें इस अंदाज में पेश करें कि आप उस जॉब के लिए सबसे सही उम्मीदवार नजर आएं। गहराई से सोच कर देखें कि आपमें ऐसा कौनसा प्रोफेशनल या व्यक्तिगत गुण और हुनर है, जो संबंधित पद के लिए उपयोगी या आवश्यक हो। उसका उल्लेख सीवी में ठीक से हाईलाइट करें। मसलन मार्केटिंग जॉब में आप अपने बहिमरुखी स्वभाव यानी एक्स्ट्रोवर्ट होने का फायदा उठा सकते हैं। ऐसे ही आईटी जॉब में आपका तकनीकी हुनर सबसे अहम होगा।

- संबंधित पद के हिसाब से आपके पास कौनसी शैक्षिक योग्यता है? उसका उल्लेख सीवी में प्रमुखता से करें। आपने अपने कार्यक्षेत्र में अगर कोई प्रोफेशनल कोर्स या डिग्री ली है, तो इसे ठीक से हाईलाइट करें। नियोक्ता को बरसों पहले ली गई डिग्री के बजाय हाल में अटैंड किए गए सेमिनार और वर्कशॉप का हवाला देना ज्यादा अपील करेगा।

- अपने जॉब ऑब्जेक्टिव स्टेटमेंट को पूरी तरजीह देते हुए सीवी में दर्ज करें।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:जैसा जॉब, वैसा सीवी