class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मतदाताओं की उदासीनता चिंता का सबब: मीरा

मतदाताओं की उदासीनता चिंता का सबब: मीरा

लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार ने हाल के वर्षों में भारतीय लोकतंत्र में मतदान के प्रति लोगों की बढ़ती अरूचि पर चिंता जताते हुए कहा कि परोक्ष रूप से इसके लिए जनप्रतिनिधियों का आचरण जिम्मेदार है।

कुमार ने मध्यप्रदेश की तेरहवीं विधानसभा के नव निर्वाचित सदस्यों के लिए दो दिवसीय प्रबोधन कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए कहा कि हमे आत्म विश्लेषण करना चाहिए कि आखिर मतदाता पांच वर्षों में एक बार भी मतदान केंद्र पर आने में अरूचि क्यों दिखला रहा है।

उन्होंने कहा कि लोगों की मतदान करने के प्रति उदासीनता के कारणों का पता लगाने के लिए हमें ज्यादा दूर जाने की जरूरत नहीं है। उन्होंने जनप्रतिनिधियों की ओर संकेत देते हुए कहा कि वे अपने कर्तव्यों का निर्वहन ईमानदारी और मर्यादा के साथ करेंगे तो राजनीति के प्रति लोगों के दृष्टिकोण में परिवर्तन देखा जा सकता है।

इस मौके पर विधानसभा अध्यक्ष ईश्वरदास रोहाणी, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, विपक्ष की नेता जमुनादेवी, उपाध्यक्ष हरवंश सिंह, संसदीय कार्य मंत्री कैलाश विजयवर्गीय और लोकसभा में विपक्ष की उप नेता सुषमा स्वराज भी मौजूद थीं।

कुमार ने कहा कि देश में कुछ निर्वाचित जनप्रतिनिधियों को इस बात का भ्रम हो गया है कि कोई मुद्दा विशेष प्रभावी ढंग से उठाने के लिए सदन की कार्यवाही को बाधित करना आवश्यक है। इस प्रवृत्ति को किसी भी स्थिति में उचित नहीं ठहराया जा सकता है और यह सत्य से पूरी तरह परे है।

लोकसभा अध्यक्ष ने वर्तमान दौर में लोगों की जनप्रतिनिधियों से बढ़ती अपेक्षाओं और विधायकों की अत्यधिक व्यस्तता का जिक्र करते हुए कहा कि इसके बावजूद विधायकों को अध्ययन के प्रति गंभीर रहते हुए इस आवश्यक कार्य के लिए समय निकालना चाहिए।

उन्होंने जनप्रतिनिधियों से अनुरोध किया कि वह ऐसे निहित स्वार्थी तत्वों से हमेशा सजग रहें, जो विधायिका में आम लोगों का प्रतिनिधित्व करने वाले नेताओं को किसी भी तरह से प्रभावित करके अपने स्वार्थ पूर्ण करते हैं।

विधायिका में लाखों-करोड़ों जनता का प्रतिनिधि करने वाले नेता को सिर्फ इस बात की चिंता करना चाहिए कि वह समाज के सबसे अंतिम व्यक्ति की तकलीफों और समस्याओं को कैसे दूर सकते हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:मतदाताओं की उदासीनता चिंता का सबब: मीरा