class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

खिताब के लिए रोडिक से भिड़ेगी फेड एक्सप्रेस

खिताब के लिए रोडिक से भिड़ेगी फेड एक्सप्रेस

रिकॉर्ड 15वें ग्रैंड स्लैम खिताब का सपना पूरा करने में जुटे रोजर फेडरर ने तमाम आशंकाओं को निराधार साबित करते हुए विंबलडन टेनिस टूर्नामेंट के फाइनल में लगातार सातवीं बार जगह बना ली जबकि एंडी मरे के ख्वाब को एंडी रोडिक ने तोड़ दिया।

पांच बार के विजेता फेडरर सिंगल्स के पहले सेमीफाइनल में जर्मनी के टामी हास को लगातार सेटों में 7-6, 7-5 और 6-3 से हराकर अपना पसंदीदा ग्रैंड स्लैम खिताब छठी बार जीतने के एक और कदम नजदीक पहुंच गए। इसके साथ ही अपने करियर में पहली बार किसी ग्रैंड स्लैम के अंतिम चार में पहुंचे 31 वर्षीय हास का सुनहरा सफर यहीं पर थम गया।

मगर ब्रिटेन की नजरें तो उसके चहेते तीसरी वरीयता प्राप्त मरे और रोडिक के बीच होने वाले दूसरे सेमीफाइनल मैच पर लगी थीं। मरे ने अपनी तरफ से पूरी कोशिश की लेकिन वह छठी वरीयता प्राप्त अमरीका के रोडिक को रोक नहीं पाए। रोडिक ने यह मैच 6-4, 4-6,7-6 और 7-6 से जीतकर खिताबी मुकाबले में फेडरर से भिडने का हक हासिल कर लिया।

पिछले दो सप्ताह में हास के बेहतरीन प्रदर्शन को देखते हुए ऐसी आशंका जताई जा रही थी कि वह फेडरर के अभियान में खलल डाल सकते हैं। लेकिन फेडरर ने इसकी नौबत ही नहीं आने दी और जरूरत के वक्त अपने खेल का स्तर ऊंचा करते हुए लगातार सेटों में जीत दर्ज कर ली।

हालांकि पहले दो सेटों में हास ने फेडरर को कभी भी आश्वस्त होने का मौका नहीं दिया। पहला सेट तो टाइब्रेकर तक खींच गया था जिसमें फेडरर बाजी मार ले गए। दूसरे सेट में भी यही कहानी दोहराई जा रही थी लेकिन फेडरर हास की सर्विस तोडने में सफल रहे। इसका सीधा असर तीसरे सेट में दिखा जब आठवें गेम में एक बार फिर हास की सर्विस तोड दी गई। इसके बाद फेडरर ने अपना गेम जीतकर मैच भी अपने नाम कर लिया।

अगर फेडरर रविवार को ऑल इंग्लैंड क्लब के सेंट्रल कोर्ट पर रोडिक के खिलाफ होने वाला फाइनल जीत लेते हैं तो वह टेनिस इतिहास में सर्वाधिक एकल ग्रैंड स्लैम जीतने वाले खिलाड़ी हो जाएंगे। फिलहाल वह 14 ग्रैंड स्लैम खिताबों के साथ अमरीका के महान खिलाडी पीट सम्प्रास की बराबरी पर हैं।

फेडरर ने 24वीं वरीयता प्राप्त हास को दो घंटे से कुछ अधिम समय तक चले मुकाबले में हराकर एक अनोखी उपलब्धि भी हासिल की। वह वर्ष 1922 में चैलेंज राउंड की समाप्ति के बाद विंबल्डन के फाइनल में लगातार सात बार पहुंचने वाले पहले खिलाडी बन गए हैं। इसके अलावा यह उनका रिकॉर्ड 20वां ग्रैंड स्लैम फाइनल भी होगा।

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:खिताब के लिए रोडिक से भिड़ेगी फेड एक्सप्रेस