class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अच्छी शुरुआत ने दिलाई जीतः धोनी

अच्छी शुरुआत ने दिलाई जीतः धोनी

भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने बारिश से बुरी तरह प्रभावित तीसरे वनडे मैच में छह विकेट से मिली जीत का श्रेय गेंदबाजों और शीर्ष क्रम विशेषकर सलामी जोड़ी से मिली अच्छी शुरुआत को दिया।

नाबाद 46 रन की पारी के लिये मैन आफ द मैच चुने गये धोनी ने मैच के बाद कहा कि डकवर्थ लुईस पद्धति ने हमें बैकफुट पर भेज दिया था क्योंकि रन अधिक कम नहीं हुए जबकि ओवर काफी कम हो गये थे। इसके अलावा हम अपने दूसरे पावरप्ले का भी उपयोग नहीं कर पाये। भारतीय कप्तान ने हालांकि कहा कि क्रिस गेल को जल्दी आउट करना और इसके बाद दिनेश कार्तिक और गौतम गंभीर की पहले विकेट के लिये 84 रन की साझेदारी अहम साबित हुई।

धोनी ने कहा कि गेल जब अपनी लय में होते हैं तो फिर बढ़िया गेंदबाजी भी उन्हें नहीं रोक सकती लेकिन हम उन्हें जल्दी आउट करने में सफल रहे। इसके बाद गंभीर और कार्तिक ने हमें अच्छी शुरुआत दी। हम अपने सलामी बल्लेबाजों पर काफी निर्भर करते हैं और जब भी हमें उनसे बढ़िया शुरुआत मिलती है तो हम उसका फायदा उठाते हैं।

धोनी ने विशेष रूप से गंभीर का जिक्र किया जिन्होंने इस मैच में 44 रन बनाकर फार्म में वापसी की। उन्होंने कहा कि गंभीर का फिर से फार्म में लौटना टीम के अच्छी खबर है। उसने एंकर की भूमिका निभायी और स्पिनरों पर कवर और मिडविकेट पर अच्छे शाट लगाये। विकेटों के बीच भी वह अच्छे रनर हैं।

भारतीय टीम को अंतिम ओवर में 11 रन चाहिए थे और धोनी ने जेरोम टेलर पर मिडविकेट पर छक्का जड़कर जीत सुनिश्चित की। भारतीय कप्तान ने कहा कि छह गेंद पर 11 रन बनाना चुनौतीपूर्ण नहीं था लेकिन दो अच्छी गेंद समीकरण बिगाड़ सकती थी। वैसे बाद में हरभजन सिंह थे लेकिन हम जानते थे कि अंतिम ओवर उस छोर से किया जाएगा जहां तेज हवा के कारण लेग साइड पर लंबा शाट खेलने पर छक्का ज सकता है और ऐसा ही हुआ।


वेस्टइंडीज के कप्तान क्रिस गेल ने भी धोनी की तारीफ की और साथ ही रवि रामपाल की जगह टेलर को आखिरी ओवर देने का बचाव भी किया। उन्होंने कहा कि टेलर को अंतिम ओवर देने का फैसला गलत नहीं था लेकिन धोनी ने जिस तरह से इस ओवर में बल्लेबाजी की उससे पूरा श्रेय उन्हें जाता है। आउटफील्ड तेज थी और धोनी ने तेजी से रन चुराकर हमारे क्षेत्ररक्षकों को भी दबाव में रखा।


गेल ने अपने और रामनरेश सरवन के अहम मौके पर आउट होने पर भी निराशा जतायी। उन्होंने कहा कि मौसम को लेकर हम कुछनहीं कर सकते थे लेकिन मुक्षे निराशा है कि मैं महत्वपूर्ण मोड़ पर आउट हो गया और सरवन भी तब रन आउट हुए जब टीम को उनकी सख्त जरूरत थी। भारत ने अच्छी शुरुआत की लेकिन हमने वापसी की पूरी कोशिश की थी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:अच्छी शुरुआत ने दिलाई जीतः धोनी