class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

स्वादिस्ट अंजीर

स्वादिस्ट अंजीर

कुछ दिनों पहले मुझे शादी का निमंत्रण मिला था। यहां इसका जिक्र इसलिए कर रहा हूं, क्योंकि निमंत्रण के साथ ड्राईफ्रूट्स की बर्फी का एक डिब्बा भी था, जिसमें अंजीर और डेट्स (खजूर) से बनी बर्फी बहुत मुलायम और स्वादिष्ट थीं।

कुछ वर्षो पहले मैंने भी अपने शो पर ठीक इसी तरह की बर्फी बनाई थी। अंजीर की बात के साथ वह याद भी ताजा हो रही है।  मैंने बराबर मात्रा में अंजीर और खजूर लिए थे। इसके अलावा बादाम, काजू और पिस्ता भी लिए थे। थोड़े से घी में ड्राईफ्रूट की प्यूरी को गाढ़े होने तक पकाया था। बर्फी बनाने के बाद ऊपर से चांदी का वर्क लगाने से उनकी सुंदरता बढ़ गई थी।

सूखे अंजीर में पोषक तत्वों की मात्रा काफी होती है। आप हर रोज दो से तीन खा सकते हैं। इसमें भरपूर मात्रा में  पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन और फाइबर होता है।  सप्ताह में एक-दो बार अंजीर का मिल्क शेक पीने से पेट ठीक रहता है। यदि बच्चे इसे खाने के लिए तैयार हो जाएं  तो उनके लिए यह बहुत ही अच्छा है।

बेक किए हुए खाद्य पदार्थो में फैट की जगह अंजीर का इस्तेमाल मुझे बहुत अच्छा लगता है। एक पारंपरिक मिठाई ‘करंजी’ में अंजीर का इस्तेमाल बेहद स्वाद लगता है। अंजीर, खजूर, खसखस को मिलाकर मैदे की पतली चपाती में लपेट लें। अब फीलिंग के अलावा अंतर यह है कि इसे फ्राई करने की जगह बेक करें। इससे कम कैलोरी होगी और मेहमानों से जो तारीफ मिलेगी, वह अलग है ही। वैसे भी आजकल लोग कम फैट के खाद्य पदार्थ अधिक पसंद करने लगे हैं।

यदि कम फैट चाहते हैं तो उसमें अंजीर की प्यूरी का इस्तेमाल करके आप  बटर की मात्रा को आधी तक कम कर सकते हैं। केक को जरूरत से ज्यादा बेक न करें और न ही ज्यादा मिक्स करें। अंजीर न सिर्फ खाने में आसान है, बल्कि इसकी मिठास भी अच्छी लगती है। इसे स्कूल, कॉलेज, ऑफिस कहीं भी ले जा सकते हैं। घर में अंजीर को सलाद में भी मिलाकर खाया जा सकता है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:स्वादिस्ट अंजीर