class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

..जहां से जुड़ी हैं मशहूर हस्तियां

..जहां से जुड़ी हैं मशहूर हस्तियां

यदि दिल्ली के बहुचर्चित एवं प्राचीनतम पब्लिक स्कूल, मॉडर्न स्कूल के विषय में यह कहा जाए कि विश्व में यह स्कूली शिक्षा के मैदान में सफलतम प्रयोग है तो अतिश्योक्ति न होगी। इसके पीछे कई कारण हैं। यहां से शिक्षित बच्चा जीवन के किसी क्षेत्र में मार नहीं खाता। इसके अतिरिक्त विश्व का शायद ही कोई ऐसा विश्वविद्यालय होगा कि जहां मॉडर्न स्कूल का कोई छात्र अथवा शिक्षक न हो। इसके अतिरिक्त जीवन का कोई ऐसा मैदान नहीं है कि जिसका अगुआ कोई मॉडर्न छात्र न हो। एक मजे की बात यह भी है कि प्रत्येक वर्ष जब भारतीय राष्ट्रपति द्वारा जब पद्मश्री, पद्मभूषण, पद्मविभूषण आदि प्रदान किए जाते हैं तो उनमें अवश्य ही कोई न कोई नाम मॉडर्न स्कूल से होता है। इस वर्ष कला विशेषज्ञ गीता कपूर को पद्मश्री से सम्मानित किया गया है।

मॉडर्न स्कूल के 90 वर्षीय इतिहास में इतनी विशिष्ट हस्तियों के नाम जुड़ गए हैं कि जो अपने में एक अलग ही पहचान है और पूर्ण भारत क्या विश्व भर में कोई भी ऐसा स्कूल न होगा कि जिसमें बड़े लोगों के नामों की इतनी भरमार हो। मॉडर्न स्कूल के पूर्व छात्रों में बहुत से न्यायाधीशों, विख्यात चिकित्सकों, वैज्ञानिकों, अभिनेताओं, वास्तु विशेषज्ञों, अंतर्राष्ट्रीय खिलाडि़यों, मंत्रियों, संपादकों, पत्रकारों, लेखकों, मीडिया कर्मियों, कॉरपोरेट अध्यक्षों, उच्च थल सेना, वायु सेना एवं जल सेना के अधिकारियों, आईएएस, आईपीएस, आईएफएस अफसरों, लोकसभा एवं राज्यसभा सदस्य, अभिनेताओं, फिल्म निर्देशकों, गीतकारों एवं संगीतकारों, मॉडलों आदि के नाम मौजूद हैं।

अभी हाल ही में मॉडर्न स्कूल की ही एक छात्रा एकता चौधरी ने सौन्दर्य प्रतियोगिता (मिस इंडिया यूनिवर्स) का खिताब जीत कर यह प्रमाणित कर दिया कि यह स्कूल किसी भी मैदान में पीछे नहीं। 5 फुट 9.5 इंच लंबी, 55.5 किलोग्राम और 32-24-36 परफेक्ट फिगर वाली एकता चौधरी का चुनाव करने वाली हस्तियां भी छोटी मोटी नहीं थीं। निर्णायकों में अजय देवगन, सुष्मिता सेन, मधुर भण्डारकर, असिन और दीपिका पादुकोण आदि जैसे लोग थे। एकता की इतिहास की अध्यापिका बीबा सोबती का कहना है कि जब एकता मात्र नवीं कक्षा में थीं तो तभी से वह कहती थीं कि वह तो रैंप पर चलेगी। वैसे वास्तविकता तो यह है कि स्कूल में यदि मॉडलिंग के लिए छान-बीन की जाए तो यहां एक क्या कई मिस यूनिवर्स और मिस्टर यूनिवर्स तक मिल जाएंगे!

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:..जहां से जुड़ी हैं मशहूर हस्तियां