class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

साफ दांत मतलब..तेज दिमाग!

साफ दांत मतलब..तेज दिमाग!

छुट्टी मतलब खूब मस्ती। हाथ में विडियो गेम का रिमोट, तरह-तरह की डिशेज, चॉकलेट्स, पेस्ट्री, वाह क्या बात है! इस समय तुम्हें अपने दांतों का भी खास ध्यान रखना चाहिए और अब, जब बात तेज दिमाग की हो रही हो तो दांत चमकाने में हम पीछे क्यों रहें?

साफ चमचमाते दांत अच्छे व्यक्तित्व की पहचान होते हैं। पर क्या तुम्हें पता है कि अपने दांत और मुंह की सही तरह से सफाई करने से तुम अपनी याद्दाश्त को भी दुरुस्त कर सकते हो। हाल में ही हुए वर्जीनिया यूनिवर्सिटी के शोध के अनुसार, साफ दांत लंबे समय तक याद्दाश्त बनाये रखने में कारगर साबित होते हैं। तुम में से कुछ बच्चे अपने दांतों की सफाई करने में अक्सर लापरवाही बरतते होंगे, जो कम उम्र में ही दांतों की कई बीमारियों को दावत दे देते हैं। अब अगर तुम्हें अपनी क्लास में सबसे तेज दिमाग पाना है तो दांतों पर विशेष ध्यान देना होगा। फोर्टिज अस्पताल, नोएडा के  चिकित्सक डॉ. आई.पी. शर्मा कहते हैं, ‘दरअसल तुम्हारे दांतों में सडने या समस्या आना तुम्हारे खानपान की आदत से नहीं, बल्कि ये समस्या दांतों की सही तरह से सफाई न होने की वजह से होती है।’

इस शोध से तुम समझ गए होंगे कि दिमाग तेज रखने के लिए तुम्हें दांतों का भी ख्याल रखना होगा। अब तो तुम्हें अपनी क्लास में भी सबसे आगे रहना है। कौन नहीं चाहता कि उसका दिमाग सबसे तेज चले। अब इसका उपाय भी बहुत आसान है। दांतों को चमकाओ, दिमाग अपने आप दुरुस्त होगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:साफ दांत मतलब..तेज दिमाग!