class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

दूल्हा—दुल्हन राजी, बार—बार हो जाए शादी

दूल्हा—दुल्हन राजी, बार—बार हो जाए शादी

भारतीय समाज में शादी को जीवन में एक बार ही होने वाला आयोजन कहा जाता है, लेकिन बदलते समाज में यह परिभाषा बदल गई है। बहुत से दंपति अपनी शादी की वर्षगांठ पर दोबारा शादी की रस्में निभाकर इस भव्य आयोजन को हसीन तरीके से याद करते हैं ।

इवेंट मैनेजमेंट कंपनी मेक योअर सेरेमनी स्पेशल के संयोजक आनंद आहूजा ने भाषा को बताया कि दिल्ली में शादी की वर्षगांठ का समारोह भी शादी जैसी धूमधाम से मनाने का चलन बढ़ गया है। आहूजा कहते हैं कि आम तौर पर लोग शादी की पहली, 25वीं :सिल्वर जुबली: या 50वीं वर्षगांठ :गोल्डन जुबली: पर विशेष समारोहों का आयोजन करते हैं। कई बार दंपति दोबारा सात फेरे भी लेते हैं।

30 जून को ही अपनी शादी की पहली वर्षगांठ मनाने जा रहे काल सेंटर कर्मचारी प्रतुल और तन्वी राय बताते हैं कि शादी का समारोह थका देने वाला होता है, जबकि शादी की वर्षगांठ के दिन उन यादों को ताजा करके पूरी तरह मजा ले सकते हैं। प्रतुल बताते हैं कि वह अपनी शादी की वर्षगांठ पर उतने ही धूमधड़ाके के के साथ रस्मों को पूरा करने जा रहे हैं, जैसे शादी के दिन की थीं।

कई दंपति शादी के वर्षगांठ के समारोह को ऐसे रूप में भी मनाते हैं जो व्यक्तिगत खुशी के साथ मानसिक संतुष्टि भी दे। हाल ही में अपनी शादी की 25वीं सालगिरह मना चुके सिंचाई विभाग में इंजीनियर डीके जैन बताते हैं कि उन्होंने शादी की सालगिरह को सार्थक रूप देने के लिए यह दिन वद्धाश्रमों में मनाने का निर्णय लिया।

 शादी की सालगिरह पर धूमधाम से दोबारा शादी करने का चलन बुजुर्ग दंपतियों में भी जोर पकड़ रहा। बहुत से दंपति अपनी शादी की 50वीं या इससे उपर की सालगिरह पर दोबारा शादी करते हैं, जिसमें उनका पूरा परिवार भी शामिल होता है। ऐसी शादियां गाहे—बगाहे अखबारों की सुर्खियां भी बनती हैं।

ऐसी ही एकोटना लगभग एक वर्ष पूर्व राजस्थान के एक छोटे से कस्बे बांदीकुई में हुई, जहां एक जोड़े ने अपनी शादी की 50वीं वर्षगांठ पर एक बार फिर विवाह बंधन में बंधा। विवाह समारोह में वद्ध दंपति का पूरा परिवार मौजूद था। मीडिया ने भी इस अनोखे विवाह का भरपूर कवरेज किया, जिसे पूरे देश ने देखा।

वहीं मध्यप्रदेश के खजुराहो में भी पिछले दिनों एक विदेशी जोड़े ने अपनी शादी की 25वीं सालगिरह पर खजुराहो के शिव मंदिर में पारंपरिक भारतीय रीति रिवाजों से शादी की। इस अवसर पर इस फ्रांसिसी जोड़े के बच्चे भी मौजूद थे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:दूल्हा—दुल्हन राजी, बार—बार हो जाए शादी