class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

होम कूल होम

होम कूल होम

तपती गर्मी से सभी परेशान हैं। ऐसे में बाहर चाहे जो भी स्थिति हो, घर का ठंडा-ठंडा होना तो जरूरी है ही। इसके लिए एयरकंडीशनर और कूलर के अलावा भी कई ऐसे उपाय हैं, जिनको आजमाया जा सकता है, ताकि घर में ठंडक का अहसास होता रहे। इन बातों पर ध्यान दें :

गर्म मौसम में इनडोर प्लांट्स से काफी राहत मिलती है। इनकी मदद से कमरे के तापमान को नियंत्रण में रखने में मदद मिलती है। इसलिए इस मौसम में इनडोर गार्डनिंग को अपने शौक के रूप में विकसित करें।

दोपहर में घर की साफ-सफाई, नहाने या कपड़े धोने से बचें। इससे ह्यूमिडिटी में बढमेतरी होती है। यदि ऐसा करना जरूरी हो तो एग्जॉस्ट फैन चला दें।

कमरे में हल्के रंगों के परदे और चादरों का इस्तेमाल करें। संभव हो तो दीवारों को भी लाइट कलर में रंगवा दें। गहरे रंगों से गर्मी का अहसास होता है।

खिड़कियों और उन सभी जगहों पर जहां शीशे का इस्तेमाल किया गया है, हीट-रिफलेक्टिंग शीट्स लगा दें। इससे घर के ताममान में कमी लाने में मदद मिलती है।

इस मौसम में यदि बाहरी दीवारों पर लताएं फैली हों, तो वह सूर्य की रोशनी को दीवारों पर पड़ने से रोकती हैं।

दरवाजों और खिड़कियों पर खस के परदे लगवाए जा सकते हैं। इसके अलावा कूलर में भी इनकी अच्छी वैरायटी का इस्तेमाल किया जा सकता है।

वूडन या सेरामिक फ्लोर से कमरे में ठंडक बनी रहती है।

दिन के वक्त लाइट्स का कम-से-कम इस्तेमाल करें।

छत पर क्ले के इस्तेमाल से गर्मी के प्रकोप से काफी हद तक बचा जा सकता है। छत पर मिरर पेंट का भी इस्तेमाल फायदेमंद है।

किचेन का स्वरूप यदि मॉडय़ूलर न हो तो खाना बनाते वक्त एग्जॉस्ट फैन का इस्तेमाल जरूर करें। ऐसा न करने से गर्म हवा पूरे घर में फैल सकती है।   

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:होम कूल होम