class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अपडेट रखें सीवी

अपने रिज्यूमे यानी सीवी को हमेशा अपडेट रखने की आदत डाल लेना किसी भी शख्स के लिए कई बार बेहद फायदेमंद साबित होता है। इस आदत का सबसे बड़ा प्लस प्वॉइंट तो यह है कि आप हरदम मार्केट ट्रेंड्स से वाकिफ रहते हैं।

हालांकि सच बात ये है कि लोग अपने सीवी को केवल तभी अपडेट करने बैठते हैं, जब उन्हें किसी जॉब के लिए आवेदन देना हो। इसके उलट विशेषज्ञों का मानना है कि सीवी हमेशा रेडी रखना चाहिए, क्योंकि यही आपकी मार्केटिंग का मंच है, और न जाने कब कोई सुनहरा मौका उपस्थित हो जाए और आप सीवी तैयार करने के चक्कर में मौका चूक जाएं। 

कैसे करें अपडेट?
सीवी अपडेट करने को बोझ समझने की गलती न करें। क्योंकि अपडेट करने का मतलब नया सीवी बनाना नहीं होता। तो आज ही शुरू कर दीजिए सीवी अपडेट करने का काम। इसके कुछ आसान तरीके इस प्रकार हैं-

- कम से कम छह माह में सीवी को अपडेट करने की आदत आपको जरूर डाल लेनी चाहिए। इससे एक फायदा ये होगा कि हर छह महीने में आप इसमें दर्ज करने के लिए अपने किसी नवीनतम अनुभव को खोज निकालेंगे। अगर किसी पोर्टल पर आपने रिज्यूमे डाल रखा है, तो उसे अपडेट करने से विजिबिलिटी बढ़ जाएगी।

- सीवी में दर्ज करने के लिए आप नियमित ट्रेनिंग, वर्कशॉप और सेमिनार में जाना शुरू करेंगे, तो स्किल्स के साथ-साथ आपका प्रोफाइल और भी मजबूत बनेगा। इसे आप उपलब्धि के तौर पर दर्ज कर सकते हैं।

- मौजूदा सीवी में दर्ज काफी पुरानी और अब अप्रासंगिक हो चुकी जानकारियों को हटाकर इसकी सफाई कर दें। अपने मौजूदा वर्क प्रोफाइल की जानकारी तफसील में दें। इसके अलावा प्रस्तुतीकरण को भी आकर्षक बनाएं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:अपडेट रखें सीवी