class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

यात्रियों से अच्छे बर्ताव के लिए अभियान चलेगा

प्रदेश के परिवहन मंत्री राम अचल राजभर ने सिटी बसों की हालत सुधारने और यात्रियों के साथ अच्छा व्यवहार करने के लिए जुलाई से सघन अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने सारथी सॉफ्टवेयर के आधार पर लखनऊ में ड्राइविंग लाइसेंस जल्द जारी करने के लिए कहा है।

श्री राजभर सोमवार को लखनऊ और फैजाबाद संभाग के कार्यो की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सारथी सॉफ्टवेयर पर होमवर्क तकरीबन पूरा हो चुका है। जल्द ही इसके आधार पर लखनऊ में ड्राइविंग लाइसेंस जरी किए जाएँगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश के सभी परिवहन कार्यालय वचरुअल प्राइवेट नेटवर्क से जोड़े जा रहे हैं। यह काम एनआईसी व बीएसएनएल मिलकर कर रहे हैं। इससे वाहनों का पंजीकरण व ड्राइविंग लाइसेंस की क्रास चेकिंग आसानी से हो सकेगी।

सारथी सॉफ्टवेयर एनआईसी ने विकसित किया है। इसमें ड्राइविंग डाटा से लेकर वाहन की भी सूचना एकत्र की जा सकेगी और उसे परिहवन विभाग के किसी भी कार्यालय में देखा जा सकेगा। इस सॉफ्टवेयर में कार्ड प्रिंट भी हो सकेगा।

परिवहन मंत्री ने समीक्षा के दौरान पाया कि 2100 बसें पिछले साल आनी थीं, लेकिन सिर्फ 1846 बसें ही बेड़े में आई हैं। उन्होंने सिटी बसों में सवारियाँ बढ़ाने पर भी जोर दिया। बैठक में प्रमुख सचिव परिवहन कपिल देव, अपर परिवहन आयुक्त सुधीर कुमार दीक्षित, अपर परिवहन निदेशक शशि शेखर सिंह समेत विभिन्न अधिकारी मौजूद थे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:यात्रियों से अच्छे बर्ताव के लिए अभियान चलेगा