class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

नैक रेटिंग की तैयारी में जुटे कॉलेज

एडमिशन के साथ इन दिनों कॉलेज नैक रेटिंग की तैयारी में जुटे हुए हैं। आधारभूत सरंचना के साथ बेहतर शिक्षा के लिए हर पांच साल में यूजीसी सरकारी और सहायता प्राप्त कॉलेजों की रेटिंग करती है। इसे देखते हुए कालेज प्रबंधन रिपोर्ट तैयार करने में जुट गए हैं।


सभी कॉलेजों में इसकी तैयारी जोर-शोर से चल रही है। पिछली बार प्रदेश के एकमात्र चंडीगढ़ स्थित डीएवी कॉलेज को ए प्लास रेटिंग मिली थी। जिले के नौ कॉलेजों में से नेहरू कॉलेज को बी रेटिंग मिली थी। बाकी को सी और सी प्लस से संतोष करना पड़ा था। पांच साल में अन्य की तुलना में कॉलेजों में आए बदलाव पर यूजीसी की नेशनल एस्सेमेंट एक्रिडेशन काउंसिल रेटिंग करता है। कॉलेज की आधारभूत सरंचना से लेकर खेल, संस्कृति, जगरूकता, कोर्स, आधुनिक सुविधा के बारे में काउंसिल की टीम जांच पड़ताल करती है। बेहतर रेटिंग वाले को यूजीसी ग्रांट देता है। इसके अलावा एड ऑन कोर्स भी यूजीसी करता है। रेटिंग नहीं कराने वाले को यूजीसी की तरफ से ग्रांट नहीं मिलती। यह हर पांच साल में आवश्यक है। नेहरू कॉलेज की प्रिंसिपल इंदू दहिया कहती हैं कि तैयारी शुरू है। इसके लिए कॉलेज की प्रोफाइल तैयार की गई है। इसमें एकेडमिक से लेकर सभी सुविधाओं को शामिल किया गया है। इंफ्रास्ट्रक्चर के मामले में नेहरू कॉलेज में पिछले पांच साल में कई बदलाव आए हैं। पिछली बार बी रेटिंग मिली थी। इस बार ए की उम्मीद है। गर्ल्स कॉलेज के प्रिंसिपल एन के जैन कहते हैं कि सीप्लसप्लस रेटिंग था। बेहतर रेटिंग मिले है। इसकी तैयारी है।
---------------
एक्रिडेशन का उद्देश्य
बेहतर शिक्षा के लिए कॉलेजों में नियमित अंतराल में बदलाव होता रहे। इसके लिए किया गया था। नैक यूजीसी की स्वायत संस्था है। नैक पांच साल के अंतराल पर शिक्षा की व्यवस्था और इंफ्रास्ट्रक्चर देकर कॉलेज को रेटिंग देता है। बेहतर रेटिंग वाले कॉलेज को यूजीसी मूलभूत विकास के लिए ग्रांट देता है।
--------------------
क्यों है एक्रिडेशन की आवश्यकता
एक्रिडेशन से कॉलेज की कमजोरी और इसके खूबियों के बारे में पता चलता है। कॉलेज की क्वालिटी व क्वांटिटी जानने के लिए यह जरूरी है। कॉलेज में बदलते वक्त के अनुसार सब्जेक्ट की व्यवस्था है या नहीं। इसके बारे में एक्रिडेशन के माध्यम से जानकारी लोगों को मिलती है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:नैक रेटिंग की तैयारी में जुटे कॉलेज