class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कहां गए बाघ

पन्ना टाइगर रिजर्व के सारे बाघ गायब हो गए और मध्य प्रदेश सरकार सोती रही। यह हैरतअंगेज तथ्य केंद्र सरकार ने उस विशेष जांच टीम की रपट के आधार पर सामने रखा है जिसने साल भर पहले दावा किया था कि पन्ना अभयारण्य का इंतजाम बहुत अच्छा है और वहां सात से नौ बाघ तक हो सकते हैं। राजनीतिक तौर पर देखा जाए तो इसके पीछे केंद्र और राज्य के विभिन्न दलों की सरकारों के बीच एक तरह की खींचतान और आक्षेप का मामला भी हो सकता है।

लेकिन बाघ, वन्य जीवन और पर्यावरण के लिहाज से यह बेहद गंभीर मामला है। कोई राजनीतिक रंग दिए बिना इस स्थिति को संभालने की तत्काल कोशिश होनी चाहिए और उन सभी पर कठोर कार्रवाई की जानी चाहिए जो इस स्थिति के लिए जिम्मेदार रहे हैं। चिंता का विषय यह है कि बाघों की मृत्यु किसी बीमारी या प्राकृतिक आपदा के चलते नहीं हुई है उन्हें या तो जहर दिया गया है या उनका शिकार किया गया है। यानी करोड़ों रुपए खर्च कर चलाया जा रहा टाइगर रिजर्व मनुष्य से बाघों की हिफाजत करने में नाकाम रहा है। विशेष जंच दल का कहना है कि सन 2004 से 2006 के बीच पन्ना अभयारण्य में बाघों की संख्या में तेजी से कमी आई है।

इस दौरान टाइगर रिजर्व में कर्मचारियों की संख्या भी आधी रही है। उन आधे कर्मचारियों में या तो बूढ़े हैं या फिर उनके पास अच्छे उपकरण नहीं हैं। बाघों की संख्या उनके पगमार्क और उनके शिकारों के आधार पर गिनी जाती थी । इस गिनती को बहुत वैज्ञानिक नहीं माना जाता। फिर भी यह अनुमान लगाया जा रहा है कि वहां पिछले चार सालों में वहां मारे गए बाघों की संख्या 24 के करीब हो सकती है।

दरअसल सरिस्का से पन्ना तक शिकारियों की क्रूर निगाहें बाघों को ढूंढती रहती हैं। इन शिकारियों ने पिछले तीन सालों में सौ के करीब बाघ मारे हैं ऐसा वन्य जीव संरक्षकों का कहना है। शिकारियों के इस जघन्य कारनामे में टाइगर रिजर्व के स्टाफ की कितनी लापरवाही है और स्थानीय आबादी के साथ शिकारियों की कितनी मिलीभगत है इसकी भी गहरी जांच होनी चाहिए। उसके नतीजों के आधार पर इस परियोजना की कार्यप्रणाली में स्थानीय स्तर से लेकर राष्ट्रीय स्तर तक जो भी जरूरी सुधार हों उन्हें तत्काल अमल में लाना चाहिए। ऐसा करते समय हमें इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि बाघ वन्य जीवन की पारिस्थितिकी का केंद्रीय पात्र है उसको बचाए बिना वन नहीं बचते।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:कहां गए बाघ